BRICS का हुआ विस्तार, ईरान और सऊदी समेत ये देश हुए शामिल; भारत ने किया स्वागत
Advertisement
trendingNow11839329

BRICS का हुआ विस्तार, ईरान और सऊदी समेत ये देश हुए शामिल; भारत ने किया स्वागत

BRICS Big Update: दक्षिण अफ्रीका के जोहानसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बड़ा फैसला लिया गया है. BRICS का विस्तार किया गया है और इसमें मौजूदा सभी सदस्य देशों ने अपनी सहमति जताई है. BRICS समूह में 6 और देश शामिल कए गए हैं.

BRICS का हुआ विस्तार, ईरान और सऊदी समेत ये देश हुए शामिल; भारत ने किया स्वागत

Narendra Modi Address: ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के समापन के मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने ऐलान किया कि अर्जेंटीना, मिस्त्र, इथोपिया, ईरान, सऊदी अरब और UAE को ब्रिक्स का पूर्णकालिक सदस्य बनाने का फैसला लिया गया है. इन 6 देशों की सदस्यता 1 जनवरी, 2024 से लागू होगी.

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने BRICS के विस्तार का स्वागत किया और प्रेस वार्ता के दौरान नए सदस्य देशों के नेताओं और जनता को बधाई देते हुए कहा कि भारत के इन देशों के साथ बहुत ही गहरे और ऐतिहासिक संबंध हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जो अन्य देशों ने भी ब्रिक्स से जुड़ने की इच्छा व्यक्त की है, भारत उनको भी पार्टनर देश के तौर पर शामिल करने पर सहमति बनाने पर जोर देगा.

पीएम मोदी ने जोहानसबर्ग में कहा कि ब्रिक्स के 15वें वर्षगांठ पर इसके विस्तार का महत्वपूर्ण फैसला लिया है. भारत ने ब्रिक्स की सदस्यता में विस्तार का हमेशा से पूरी तरह समर्थन किया है. भारत का यह मानना रहा है कि नए सदस्यों के जुड़ने से एक संगठन के रूप में BRICS मजबूत होगा और हमारे साझा प्रयासों को एक नया बल मिलेगा. 

ईरान, सऊदी अरब, UAE, अर्जेंटीना, मिस्त्र और इथोपिया के BRICS में शामिल होने के बाद अब BRICS के सदस्य देशों की मौजूदा संख्या 5 से बढ़कर 11 हो जाएगी. हालांकि ब्रिक्स का नाम बदला जाएगा या नहीं, अभी इस पर कोई स्पष्टता नहीं है. क्योंकि अभी तक BRICS पाँच देशों का समूह है, ब्रिक्स का मतलब है- ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका. लेकिन अब जब इसकी संख्या 11 सदस्यों की हो जाएगी, तो इसे किस नाम से बुलाया जाएगा, यह काफी महत्वपूर्ण होगा.

आपको बता दें कि 22 अगस्त को BRICS Leaders Retreat के दौरान ब्रिक्स के विस्तार पर चर्चा हुई थी. सूत्रों ने Zee News को बताया कि भारत ने BRICS में नए सदस्यों के चयन क्रायटीरिया और मानदंडों पर आम सहमति बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई थी. इस दौरान भारत के प्रयास अपने रणनीतिक साझेदारी वाले देशों को प्राथमिकता देने वाला था. 

ब्रिक्स के विस्तार के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और इथोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद अली से द्विपक्षीय मुलाकात भी की. पीएम मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय मुलाकात के बाद ट्वीट कर लिखा कि 'यह एक अच्छी मीटिंग रही, मुझे खुशी है कि ईरान अब BRICS में शामिल होगा. इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार और सांस्कृतिक सहयोग को और बढ़ाने पर चर्चा हुई'. 

क्या है BRICS?

BRICS 5 देशों का समूह है, जो दुनिया की तेज़ी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं का ग्रुप है. ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इसके सदस्य हैं. जोहानसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2023 में विस्तार के फैसले के बाद अब इसके सदस्यों की कुल संख्या 11 हो जाएगी.

BRIC का औपचारिक गठन 16 जून, 2009 में हुआ था और 2010 में इस समूह में दक्षिण अफ्रीका के शामिल होने के बाद इसका नाम BRICS हुआ.

Trending news