Jaipur Tourist Places: जयपुर में ये हैं घूमने वाली सबसे खूबसूरत जगह, जाएंगे तो बस खो जाएंगे!
Advertisement
trendingNow11625031

Jaipur Tourist Places: जयपुर में ये हैं घूमने वाली सबसे खूबसूरत जगह, जाएंगे तो बस खो जाएंगे!

Best tourist places in jaipur: पिंक सिटी (Pink City) के नाम से मशहूर जयपुर की संस्कृति (Culture), कला (Art) और इतिहास सबकुछ देखने लायक है. अगर आप जयपुर घूमने का प्लान (Jaipur Trip) बना रहे हैं तो यहां मौजूद शानदार किलों और धरोहरों को देखना न भूलें और यहां के दाल बाटी चूरमा और घेवर का स्वाद चखना न भूलें.

 

Jaipur Tourist Places: जयपुर में ये हैं घूमने वाली सबसे खूबसूरत जगह, जाएंगे तो बस खो जाएंगे!

Jaipur must visit tourist places: राजस्थान (Rajasthan) की राजधानी जयपुर (Jaipur)  की पहचान यहां के महलों और पुराने घरों में लगे गुलाबी धौलपुरी पत्थरों से होती है. पिंक सिटी जयपुर की गिनती दुनिया के खूबसूरत और एतिहासिक शहरों में होती है. जयपुर की स्थापना 1727 में महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने की थी. यूं तो तीन सदी से गौरवशाली इतिहास और वैभवशाली विरासत को संभालने वाले जयपुर का कोना-कोना देखने लायक है. फिर भी अगर आप जयपुर को करीब से समझना चाहते हैं तो आपको एक बार इन जगहों पर जरूर घूमकर आना चाहिए.

1. City Palace, Jaipur- सिटी पैलेस जयपुर में सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक है. यहां स्थित म्यूजियम में राजस्थानी पोशाकों व मुगलों और राजपूतों के हथियार का बेहतरीन संग्रह है. इसके अलावा यहां का दीवान-ए-ख़ास और दीवान-ए-आम, सिल्ह खाना (रानी का महल) और प्रीतम निवास चौक (चार बड़े दरवाजों वाला आंगन), सभी सिटी पैलसे को कंप्लीट पैकेज और अनूठा बनाते हैं.

2.Nahargarh Fort Jaipur- जयपुर के प्रसिद्ध किलों में नाहरगढ़ फोर्ट भी शामिल है. यहां से आप खूबसूरत जयपुर शहर को देख सकते हैं. ये आमेर फोर्ट और जयगढ़ फोर्ट के बीच में है. इतिहास प्रेमियों के बीच काफी फेमस है.

3. Jaigarh Fort Jaipur: सन 1726 में महाराजा जयसिंह द्वितीय ने इस किलो का निर्माण करवाया था. आप इस ऐतिहासिक किलो को देखने जरूर जाएं. यहां आपको राजा-महाराजा के जमाने के कई हथियार देखने को मिलेंगे. यहां दुनिया की सबसे बड़ी तोप भी रखी है.

4. Amer Fort: रावली पहाड़ी की चोटी पर स्थित आमेर का किला अपनी वास्तुशिल्प कला और इतिहास के कारण मशहूर है. ये किला गुलाबी और पीले बलुआ पत्थरों से मिलकर बना हुआ है और वास्तुकला की इंडो-इस्लामिक शैली को दर्शाता है. यहां जोधा अकबर और मुगल-ए-आजम समेत कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है.

5. Hawa Mahal Jaipur: हवा महल जयपुर का एक प्रमुख आकर्षण है. इसे राजस्थान की सबसे प्राचीन इमारतों में गिना जाता है. इस महल में 953 खिड़कियां हैं, जिन्हें जाली की मदद से सजाया गया है. इन आकर्षक खिडकियों व झरोखों के कारण इस महल को पैलेस ऑफ विंड्स भी कहा जाता है. महल सुंदर लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से बना है जो पांच मंजिला पिरामिड जैसा दिखता है.

6. Jal Mahal Jaipur: जल महल जयपुर के मानसागर झील के मध्‍य में स्थित जलमहल एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक महल है. इस मंजिल की पांच मंजिलों में से केवल एक पानी की सतह से ऊपर है, बाकी चार पानी के नीचे छिपे हैं. इस वजह से इस महल में कभी भी गरमी नहीं लगती. जलमहल अब पक्षी अभ्‍यारण के रूप में भी विकसित हो रहा है. यहां की नर्सरी में 1 लाख से ज्यादा पेड़ लगे हैं.

7. Chokhi Dhani Jaipur: अगर आपको राजस्थानी कला और संस्कृति की झलक देखनी है तो चौकी ढाणी सबसे अच्छी जगह है. यहां लोकगीत, लोकनृत्य और कठपुतलियों के नाटक के साथ स्वादिष्ट राजस्थानी व्यंजनों का मजा भी ले सकते हैं.

जयपुर के वास्तु के बारे में कहा जाता है कि इस शहर को सूत से नाप लीजिये, नाप-जोख में एक बाल के बराबर भी फर्क नहीं मिलेगा. कुछ लोग इसे भारत का पेरिस कहते हैं. जयपुर की इन जगहों पर घूमने के बाद आपको अहसास होगा कि जयपुर ट्रिप आपकी लाइफ की बेस्ट ट्रिप है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news