Mizoram Election: मिजोरम में विधानसभा चुनाव का ऐलान, एक क्लिक पर जानिए सभी जरूरी डेट..कब आएगा परिणाम
Advertisement
trendingNow11907825

Mizoram Election: मिजोरम में विधानसभा चुनाव का ऐलान, एक क्लिक पर जानिए सभी जरूरी डेट..कब आएगा परिणाम

Assembly Election: मिजोरम में सात नवंबर सात नवंबर को वोट डाला जाएगा. जबकि इसका परिणाम उसी दिन 3 दिसंबर को आएगा जिस दिन बाकी राज्यों के चुनावों की मतगणना होनी है. मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी.

Mizoram Election: मिजोरम में विधानसभा चुनाव का ऐलान, एक क्लिक पर जानिए सभी जरूरी डेट..कब आएगा परिणाम

Mizoram Election 2023: मिजोरम समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग ने सोमवार को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीख घोषित कर दी है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में जबकि बाकी के चार राज्यों में एक चरण में चुनाव होगा. इसी कड़ी में आइए समझते हैं कि मिजोरम में विधानसभा चुनाव किन परिस्थितियों में हो रहा है और चुनाव को लेकर कितनी सरगर्मियां वहां बढ़ी हुई हैं. यह भी जानेंगे मिजोरम विधानसभा चुनाव की महत्वपूर्ण तारीखें क्या हैं.

मिजोरम में सात नवंबर को मतदान
दरअसल, चुनाव आयोग के मुताबिक मिजोरम में सात नवंबर को वोट डाला जाएगा. जबकि इसका परिणाम उसी दिन 3 दिसंबर को आएगा जिस दिन बाकी राज्यों के चुनावों की मतगणना होनी है. मिजोरम चुनाव के लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी तथा 20 अक्टूबर को नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. नामांकन पत्रों की छानबीन 21 अक्टूबर को होगी तथा 23 अक्टूबर को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे. चुनाव आयोग ने यह भी बताया है कि पूरे मिजोरम में 1276 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे.

सरकार का कार्यकाल और विधानसभा सीटें
फिलहाल मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इसी साल 17 दिसंबर को पूरा हो रहा है. 40 सीटों में से सिर्फ एक सीट सामान्य की है. बाकी सभी 39 सीटें एसटी कैटेगरी के लिए रिजर्व हैं. एससी की कोई सीट नहीं है. राज्य में 8.56 लाखमतदाता हैं. यानी कि मिजोरम में मतादाता- 8,56,868 युवा मतदाता- 50,611 हैं.

क्या है सियासी समीकरण 
इस समय मिजोरम में मिजोरम नेशनल फ्रंट यानी एमएनएफ की सरकार है, जिसके सामने चुनाव में अपनी सत्ता बचाने की चुनौती होगी. पिछले विधानसभा चुनाव में मिजो नेशनल फ्रंट ने 26 सीटें जीती थीं तो जोराम पीपुल्स मूवमेंट को आठ और कांग्रेस को पांच सीटें हासिल हुई थीं. फिलहाल विधानसभा में एमएनएफ के 28,  कांग्रेस के पांच, जेडपीएम के एक और बीजेपी के एक विधायक हैं. पांच पर निर्दलीय विधायक हैं. मुख्यमंत्री और एमएनएफ अध्यक्ष जोरामथंगा आइजोल पूर्व-I से चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं. 

Trending news