मणिपुर वायरल वीडियो मामला: CBI ने 6 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट
Advertisement

मणिपुर वायरल वीडियो मामला: CBI ने 6 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

CBI: ये घटना 4 मई को हुई थी लेकिन मणिपुर में चल रही हिंसा की वजह से इसके बारे में पता नहीं लगा और जून महीने में जब इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो मामला सामने आया. 

मणिपुर वायरल वीडियो मामला: CBI ने 6 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

Manipur Video Case: सीबीआई ने मणिपुर में दो लड़कियों के साथ बलात्कार करने और उन्हें नग्न करने के आरोप में 6 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है. इसके अलावा सीबीआई ने एक नाबालिग के खिलाफ भी रिपोर्ट दाखिल की है जो इस आरोप में शामिल था. जिन आरोपियों के खिलाफ ये चार्जशीट दाखिल की गयी है उसमें एक आरोपी का नाम हुईरम हिरोदास है. इस घटना का वीडियो काफी वायरल हुआ था जिसके बाद मामले की जांच के आदेश सीबीआई को दिये गये थे.

असल में, मणिपुर में जून के महीने में दो लड़कियों के साथ ज्यादती का वीडियो वायरल हुआ था. जिस पर मणिपुर पुलिस ने 21 जून 2023 को मामला दर्ज किया था. हालांकि ये घटना 4 मई को हुई थी लेकिन मणिपुर में चल रही हिंसा की वजह से इसके बारे में पता नहीं लगा और जून महीने में जब इस घटना का वीडियो वायरल हुआ तो मामला सामने आया. इसके बाद मणिपुर पुलिस ने मामला दर्ज किया साथ ही घटना की गंभीरता को देखते हुए इस मामले की जांच के आदेश सीबीआई को दी गयी. इस घटना पर सुप्रीम कोर्ट ने भी संज्ञान लिया था और मामले की जानकारी मांगी थी.

सीबीआई की जांच में पता चला कि 4 मई को 900 से 1000 की भीड़ जो हथियारो के साथ थी, मणिपुर के बी फैनोम गांव में घुसी और घरों को आग लगा दी, लूटपाट की, लोगों को मारा और महिलाओं के साथ बलात्कार किया. जांच में ये भी पता चला कि इस भीड़ ने वायरल वीडियों में दिख रही एक पीड़ित महिला के परिवार के दो लोगों की भी हत्या की थी. इस मामले में सीबीआई ने एक नाबालिग को पकड़ा था और छह आरोपियों को गिरफ्तार किया था जिनके खिलाफ ये चार्जशीट दाखिल की गयी है. सीबीआई के मुताबिक इस मामले में अभी बाकी आरोपियों की भी तलाश है और उनके खिलाफ भी कारवाई की जायेगी.

वहीं एक अन्य मामले में NIA ने मणिपुर में  IED से कार में ब्लास्ट करने के आरोप में मोहम्मद नूर हुसैन को गिरफ्तार किया है. आरोपी नूर हुसैन को एजेंसी ने असम के सिलचर से गिरफ्तार किया है. मोहम्मद नूर हुसैन पर आरोप है कि उसने 21 जून 2023 को मणिपुर के बिश्नुपुर इलाके में एक पूल पर स्कॉरपियों कार में IED से धमाका किया था. इस धमाके में तीन लोग घायल हुये थे और पूल के साथ ही आस पास के घरों को भी नुकसान पहुंचा था.

इस मामले की जांच पहले मणिपुर कर रही थी और 21 जून को मामला दर्ज किया था लेकिन आतंकी हमला होने और मणिपुर में हिंसा के हालात को देखते हुये इस मामले की जांच NIA को दे दी गयी थी. एजेंसी ने 23 जून को मामला अपने पास ले कर जांच शुरू की और असम से आतंकी मोहम्मद नूर हुसैन को गिरफ्तार किया.

Trending news