Manipur News: मणिपुर में फिर बिगड़े हालात, राज्य में 2 दिन स्कूल बंद रखने का आदेश; इंटरनेट भी किया गया सस्पेंड
Advertisement

Manipur News: मणिपुर में फिर बिगड़े हालात, राज्य में 2 दिन स्कूल बंद रखने का आदेश; इंटरनेट भी किया गया सस्पेंड

Manipur Latest News: मणिपुर में हिंसा फिर भड़क उठी है. इसे देखते हुए राज्य में 2 दिनों तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. साथ ही इंटरनेट भी सस्पेंड कर दिया गया है. 

Manipur News: मणिपुर में फिर बिगड़े हालात, राज्य में 2 दिन स्कूल बंद रखने का आदेश; इंटरनेट भी किया गया सस्पेंड

Manipur Latest Updates: मणिपुर में 3 मई से शुरू हुआ जातीय हिंसा का माहौल अब तक थमा नहीं है. अब मैतेई समुदाय के 2 किशोरों के शव बरामद होने का कथित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद प्रदेश में हिंसा एक बार फिर भड़क उठी है. राज्य सरकार ने बिगड़ते हालात को देखते हुए राज्य के तमाम सरकारी-प्राइवेट स्कूल 27 और 29 सितंबर को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. इस आदेश की जद में राज्य में संचालित सभी बोर्डों के स्कूल शामिल होंगे. 

राज्य में 2 दिन बंद रहेंगे सभी स्कूल

मणिपुर सरकार (Manipur Latest News) के शिक्षा निदेशालय की ओर से मंगलवार को एक्स पर जारी पोस्ट के मुताबिक के मुताबिक, 'राज्य सरकार/राज्य सरकार से सहायता प्राप्त/निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूल 27.09.2023 (बुधवार) और 29.09.2023 (शुक्रवार) को बंद रहेंगे.'

5 दिनों तक इंटरनेट सस्पेंड

इसी बीच राज्य (Manipur Latest News) में अफवाहों को रोकने के लिए अधिकारियों ने प्रदेश में अगले 5 दिनों के लिए इंटरनेट सेवाओं को सस्पेंड कर दिया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक  राज्य में ये प्रतिबंध 1 अक्टूबर 2023 की शाम तक प्रभावी रहेगा. इस दौरान फोन सेवा तो जारी रहेगी लेकिन लोग इंटरनेट सेवाओं को यूज नहीं कर पाएंगे. वहीं मणिपुर सरकार के गृह विभाग ने हालात को देखते हुए एडवाइजरी जारी की है. 

अफवाहें फैलने की आशंका

मणिपुर के गृह विभाग (Manipur Latest News) की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार, राज्य में कानून-व्यवस्था के मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर दुष्प्रचार, झूठी अफवाहें और अन्य प्रकार की हिंसक गतिविधियां फैलने की रिपोर्टों को गंभीरता से लेती है. आशंका है कि इंटरनेट के जरिए प्रदर्शनकारियों की भीड़ को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे जीवन की हानि होने की संभावना है. ऐसे में जनहित में इंटरनेट पर बैन लगाने का फैसला लिया गया है. 

3 मई से भड़की है हिंसा

बताते चलें कि राज्य में 3 मई से मैतेई और कुकी समुदाय (Meitei, Kuki) के लोगों के बीच हिंसा भड़की हुई है. यह हिंसा तब शुरू हुई, जब मैतेई समुदाय के एसटी आरक्षण की मांग का विरोध करने के लिए कुकी समुदाय के लोगों ने पहाड़ी इलाकों में आदिवासी एकता मार्च निकाला और उस दौरान वहां रह रहे मैतेई समुदाय के लोगों के घरो में आग लगाकर कई लोगों को मार डाला. इसका प्रतिशोध लेने के लिए मैतेई समुदाय के लोगों ने इंफाल में बसे कुकी समुदाय के लोगों पर हमला किया. जिसके बाद हिंसा का लगातार विस्तार होता चला गया. 

Trending news