MLC Election Result: 2024 से पहले ठाकरे-पवार ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन, छीन ली हारी हुई सीट
Advertisement

MLC Election Result: 2024 से पहले ठाकरे-पवार ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन, छीन ली हारी हुई सीट

Election Result: सभी पांच सीटों को जीतने के अपने भरोसेमंद दावों के बावजूद, बीजेपी को केवल कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संतोष करना पड़ा, जबकि नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र बीजेपी समर्थित निर्दलीय सत्यजीत तांबे के पास गया, जिन्होंने कांग्रेस में शामिल होने पर मिश्रित संकेत दिए हैं.

 

MLC Election Result: 2024 से पहले ठाकरे-पवार ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन, छीन ली हारी हुई सीट

Maharashtra MLC Election Result: महाराष्ट्र विधान परिषद के अमरावती मंडल की स्नातक सीट पर शुक्रवार को विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार धीरज लिंगाडे ने जीत दर्ज की. लिंगाडे ने इस सीट पर मौजूदा विधान परिषद सदस्य और बीजेपी उम्मीदवार रंजीत पाटिल को हराया. अमरावती स्नातक सीट के लिए वोटों की गिनती लगभग 30 घंटे चली, क्योंकि गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे समाप्त हुई.

महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव में गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी- बालासाहेबांची शिवसेना गठजोड़ को झटका देते हुए एमवीए समर्थित उम्मीदवारों ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी. एमवीए में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस शामिल हैं. एक अधिकारी ने कहा कि अमरावती में एमवीए के लिंगाडे को 46,344 वोट मिले, जबकि बीजेपी उम्मीदवार रंजीत पाटिल को 42,962 वोट मिले. 

उन्होंने कहा कि मतगणना खत्म होने के बाद आंकड़ों को मंजूरी के लिए निर्वाचन आयोग के पास भेजा गया और शाम करीब चार बजे नतीजे घोषित किए गए.  अधिकारी के मुताबिक, चुनाव मैदान में कुल 23 उम्मीदवार थे, जिनमें से 17 उम्मीदवार दूसरी वरीयता के मतों की गिनती के साथ मुकाबले से बाहर हो गए. उन्होंने बताया कि कुल 94,200 वोट पड़े हैं, जिनमें से 8,387 अमान्य हैं. 

बीजेपी को सिर्फ यहां मिली जीत 

सभी पांच सीटों को जीतने के अपने भरोसेमंद दावों के बावजूद, बीजेपी को केवल कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संतोष करना पड़ा, जबकि नासिक स्नातक निर्वाचन क्षेत्र बीजेपी समर्थित निर्दलीय सत्यजीत तांबे के पास गया, जिन्होंने कांग्रेस में शामिल होने पर मिश्रित संकेत दिए हैं.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंधे ने कहा कि बीजेपी चार सीटों से हार गई है और इन चुनावों में शिक्षित और बौद्धिक वर्गों के बीच भी पार्टी ने अपना ओहदा खो दिया है. लोंधे ने कहा, बीजेपी ने चार सीटों को खो दिया है, जो यह दर्शाता है कि पार्टी ने शिक्षित और बौद्धिक वर्गों के बीच अपना स्थान खो दिया है. यह राज्य के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण विकास है.

एमएलसी चुनावों के लेटेस्ट राउंड में, बीजेपी के ज्ञानेश्वर म्हात्रे ने कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में एमवीए समर्थित पीजेंट्स एंड वकर्स पार्टी के उम्मीदवार बलराम पाटिल को हराया.  विदर्भ माध्यमिक शिक्षक संघ के कांग्रेस-एमवीए के सुधाकर अदबले ने बीजेपी  समर्थित निर्दलीय और मौजूदा एमएलसी नागो गानार को हराया.

एनसीपी-एमवीए के उम्मीदवार और एमएलसी विक्रम काले ने औरंगाबाद में बीजेपी की किरण पाटिल को हराया.  नासिक में कांग्रेस के बागी सत्यजीत तांबे ने सेना (यूबीटी)-एमवीए उम्मीदवार शुभांगी पाटिल को हराया. लोंधे ने कहा कि तीन साल में यह तीसरी बार है जब एमवीए ने बीजेपी को उनके घरेलू मैदान (नागपुर) में हराया है, जिसमें आरएसएस मुख्यालय भी शामिल है, साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अन्य वरिष्ठ  बीजेपी नेता यहां से आते हैं. 

लोंधे ने कहा कि इससे पहले, एमवीए ने नागपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और फिर जिला परिषद चुनाव और अब नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र जीता था, जो यह दर्शाता है कि जनता खुद को बीजेपी से दूर कर रही है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news