Budget 2023 Reaction: MP कांग्रेस ने बजट को बताया 'जुमला', CM शिवराज बोले- मिडिल क्लास को दी राहत
Advertisement

Budget 2023 Reaction: MP कांग्रेस ने बजट को बताया 'जुमला', CM शिवराज बोले- मिडिल क्लास को दी राहत

Budget 2023: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश कर दिया. इसे लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बजट को मिडिल क्लास के लिए राहत बताया है तो वहीं कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि पुराने वादों के जुमलों पर पर्दा डालने का प्रयास मोदी सरकार ने किया है.

Budget 2023 Reaction: MP कांग्रेस ने बजट को बताया 'जुमला', CM शिवराज बोले- मिडिल क्लास को दी राहत

Budget 2023:​ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज देश का आम बजट (Budget 2023) पेश किया. इसे लेकर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chouhan) ने कहा कि ये बजट मिडिल क्लास के लिए राहत है. उन्होंने कहा कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मध्यमवर्ग को बड़ी राहत दी है. वहीं बजट को लेकर कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने कहा कि वित्त मंत्री का बजट भाषण सरकार के पुराने वादों पर जुमलों का पर्दा डालने का प्रयास नजर आया. हमें आशा थी कि वित्त मंत्री उन घोषणाओं पर प्रकाश डालेंगी जो 2022 में पूरी होनी थी.

क्या बोले सीएम शिवराज
सीएम शिवराज ने बजट को लेकर कहा कि कैपिटल एक्सपेंडिचर बजट को 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपए करने से बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा. भारत की विकास क्षमता को बढ़ावा मिलेगा और नौकरियां पैदा करेगा. उन्होंने कहा कि अमृकाल के बजट में कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये करने से किसानों को अत्यंत आवश्यक वित्त उपलब्ध होगा और खाद्यान्न उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा. फार्म इनपुट मार्केट इंटेलिजेंस और एग्रीटेक स्टार्टअप्स के लिए समर्थन एक लाभदायक कृषि पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करेगा.

सीएम शिवराज ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना निवेश सीमा को दोगुना कर रु.30 लाख वरिष्ठ नागरिकों को समाज में उनके योगदान के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का उपहार है. इससे उन्हें अपनी दैनिक जरूरतों, चिकित्सा और तीर्थ यात्रा के खर्चों को पूरा करने के लिए उच्च लाभ अर्जित करने में मदद मिलेगी. 

मध्यम वर्ग को राहत 
वहीं सीएम शिवराज ने कहा कि बजट में वित्त मंत्री जी ने मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दी है. छूट की सीमा में वृद्धि, और नई कर व्यवस्था में बदलाव से लोगों के हाथ में अधिक पैसा बचेगा, खपत बढ़ेगी और विकास को गति मिलेगी. यह देश की जीडीपी में उनके निस्वार्थ योगदान का सम्मान करता है. इसके अलावा आवासीय एकलव्य मॉडल विद्यालय के लिए 38000 शैक्षणिक एवं सहायक स्टाफ की भर्ती की घोषणा भी अभिनंदनीय है.

बजट पर क्या बोले कमलनाथ
वहीं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बजट को लेकर नाराजगी जताते हुए कहा कि वित्त मंत्री का बजट भाषण सरकार के पुराने वादों पर जुमलो का पर्दा डालने का प्रयास नजर आया. हमें आशा थी कि वित्त मंत्री उन घोषणाओं पर प्रकाश डालेंगी जो 2022 में पूरी होनी थी.
2022 में किसानों की आमदनी दुगनी होनी थी. उन्होंने कहा कि 2022 में हर गरीब को आवास उपलब्ध होना था. 2022 में देश में बुलेट ट्रेन चलनी थी. लेकिन वित्त मंत्री ने इन घोषणाओं के पूरे ना होने की ना तो कोई वजह बताई और ना ही देश की जनता से माफी मांगी. स्पष्ट है कि सरकार भविष्य के खोखले सपने दिखाकर वर्तमान की जटिल परिस्थितियों से लोगों का ध्यान भटकाना चाहती है. यह प्रवृत्ति देश और अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी नहीं है.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा
बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि ये बजट आज भारत के आर्थिक चक्र को मजबूत करेगा. मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि 2014 के पहले भारत की अर्थव्यव्था 10वें पायदान पर थी, लेकिन आज टॉप 5 में है. भारत का ये बजट युवा, महिलाओं, बुजुर्गों का बजट है. सभी को इससे फायदा मिलेगा.

नरोत्तम मिश्रा बोले- हमारी अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है
प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ये अमृतकाल का बजट है. वैश्विक मंदी के बावजूद दुनिया ने भारत की आर्थिक स्थिति को सराहा है. इस बजट की सात प्राथमिकताएं है. जिसमें इंफ्रॉस्ट्रक्चर, इंवेस्टमेंट,  अपनी क्षमता को विकसित करना,  ग्रीन ग्रोथ को बढ़ाना, यूथ पावर है.

खाद्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह
बजट का स्वागत करते हुए  प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि इस बजट में सभी का ख्याल रखा गया है. बजट में पीएम मोदी का विजन दिख रहा है. ये ऐतिहासिक बजट है. हर गरीब को छत देने का काम पीएम मोदी ने दिया है. हर सेक्टर को सरकार ने ध्यान दिया है. मंत्री भारत सिंह ने कहा कि देश की जनता मान गई है, मोदी के नेतृत्व में गरीब के कल्याण में चल रही है.

बजट को लेकर एमपी वित्त मंत्री क्या बोले
बजट को लेकर मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्यप्रदेश आत्मनिर्भर बनेगा. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐतिहासिक बजट पेश किया है. सभी वर्गों को ध्यान में रखा गया है. ये बजट भारत को आगे बढ़ाएगा. ये बजट एमपी के लिए भी खास है. उन्होंने कहा कि एमपी का बजट भी जनहित का बजट होगा. हमने लोगों से खुद राय मांगी है.

अपडेट जारी..

Trending news