Running Tips: कैसे करें दौड़ने की शुरुआत! इन टिप्स का रखें ख्याल
Advertisement

Running Tips: कैसे करें दौड़ने की शुरुआत! इन टिप्स का रखें ख्याल

रनिंग (Running) को बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है तो ऐसे में अगर आप भी अपनी सेहत के लिए रनिंग शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ टिप्स बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो कर आप भी रनिंग की शुरुआत कर सकते हैं. 

Running Tips: कैसे करें दौड़ने की शुरुआत! इन टिप्स का रखें ख्याल

Runnig Tips: हम सभी लोग फिट रहना चाहते हैं लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में यह संभव नहीं हो पा रहा है. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कम समय देकर कैसे सेहत के लिए ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाया जाए तो इसके लिए रनिंग यानी कि दौड़ना (Running) सबसे बेहतर एक्सरसाइज है. इससे ना सिर्फ हमारा वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि इससे कई और बीमारियां भी हमसे दूर रहती हैं. तो ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप दौड़ना शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपको कैसे शुरुआत करनी चाहिए और किन बातों का ख्याल रखना चाहिए.  

शुरुआत में थोड़ा दौड़ें
रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है लेकिन शुरुआत में आपको ये ध्यान रखना है कि बहुत ज्यादा नहीं दौड़ना है और शुरू में छोटी-छोटी दूरी तक ही दौड़ें और धीरे धीरे इसे बढ़ाते जाएं. दरअसल शुरुआत में व्यक्ति की स्टेमिना उतना ज्यादा नहीं रहती है इसलिए शुरुआत छोटी दौड़ से करनी चाहिए ताकि आपके शरीर पर बहुत ज्यादा दबाव ना आए. 

रनिंग से पहले जरूर करें वार्मअप
बहुत से लोग जब रनिंग की शुरुआत करते हैं तो वार्मअप नहीं करते हैं और यहीं वो गलती करते हैं. दरअसल रनिंग शुरू करने से पहले थोड़ी देर वार्म अप करें, जिससे आपका शरीर खुल जाए इसके बाद जब आप रनिंग करेंगे तो इससे मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्याएं नहीं होंगी और आप चोट से बचे रहेंगे. 

अच्छे जूतों का चुनाव
रनिंग के लिए जरूरी है कि आप एक अच्छे रनिंग शूज का चुनाव करें. जब भी आप रनिंग की शुरुआत करने की सोच रहे हैं और आपके पास अच्छे रनिंग शूज नहीं हैं तो किसी अच्छे शोरूम में जाकर वहां के एक्सपर्ट की मदद लेकर रनिंग शूज खरीदें. हो सकता है ये आपको थोड़े महंगे मिले लेकिन अपनी सेहत के लिए आप इतना निवेश तो कर ही सकते हैं. 

एक-एक दिन का करें अंतराल
शुरुआत में हमारी बॉडी मेहनत की आदी नहीं होती है. ऐसे में जब आप रनिंग करेंगे तो स्वभाविक है कि आपके शरीर पर इसका दबाव पड़ेगा. ऐसे में आपको रिकवरी के लिए शुरुआत में हर रनिंग के बीच एक -एक दिन का गैप लेना चाहिए. कुछ दिन बाद जब शरीर रनिंग का आदी हो जाएगा और आपका स्टेमिना भी बढ़ जाएगा तो फिर आप रोजाना रनिंग कर सकते हैं.  

रनिंग में वैरायटी लेकर आएं
सख्त जमीन या सड़क पर रनिंग करने से आपके पैरों पर अच्छा खासा दबाव पड़ेगा. वहीं कच्ची जमीन पर इससे फायदा हो सकता है लेकिन कच्ची जमीन पर आपको उबड़-खाबड़ जगहों का ध्यान रखना होगा वरना आपकी एड़ी में चोट भी लग सकती है. तीसरा विकल्प जिम में ट्रेडमिल का भी हो सकता है. इसलिए आपको पहले रनिंग में वैरायटी लेकर आएं और यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपको कहां रनिंग करना बेहतर लग रहा है. उसके बाद जहां बेहतर लगे वहां आगे जारी कर सकते हैं या फिर कभी कभी इसमें वैरायटी भी ला सकते हैं. 

शुरुआत में गति पर नहीं दूरी पर ध्यान दें
अगर आप लंबी दूरी की दौड़ लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आप शुरुआत में दूरी पर ध्यान लगाएं और गति को भूल जाएं. मतलब धीमे दौड़ें लेकिन लंबी दूरी तक दौड़ें. साथ ही बीच बीच में रुककर थोड़ा पैदल चलें. इससे आप बहुत ज्यादा थकेंगे नहीं और इससे शरीर पर दबाव भी कम पड़ेगा.   

Trending news