Oats Dhokla: नाश्ते में खाएं ओट्स ढोकला, टेस्ट के साथ-साथ एक हफ्ते में कर देगा वेट लॉस!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1975007

Oats Dhokla: नाश्ते में खाएं ओट्स ढोकला, टेस्ट के साथ-साथ एक हफ्ते में कर देगा वेट लॉस!

Oats Dhokla Recipe: अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं तो नाश्ते में ओट्स ढोकला एक अच्छा ऑप्शन है. ये इंस्टेट तैयार हो जाता है और खाने में बहुत टेस्टी भी है. इस असर एक सप्ताह में ही नजर आने लगेगा. जानते हैं ओट्स ढोकला बनाने की विधि- 

Oats Dhokla: नाश्ते में खाएं ओट्स ढोकला, टेस्ट के साथ-साथ एक हफ्ते में कर देगा वेट लॉस!

How to Make Oats Dhokla: लोग नाश्ते में गुजराती डिश ढोकले को बेहद पसंद करते हैं. बेसन के बाद अब सूजी के ढोकले भी बेहद चाव से खाए जाने लगे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेसन और सूजी के अलावा ओट्स से भी बहुत टेस्टी ढोकला बनाया जा सकता है. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ वजन घटाने यानी वेट लॉस में भी बहुत मदद करता है. 

ओट्स ढोकला
अगर वेट लॉस की जर्नी में आप नार्मल ओट्स खाकर-खाकर बोर हो गए हैं तो अब ओट्स ढोकला ट्राई करें. ये हेल्दी और टेस्टी दोनो हैं. साथ ही इसे बनाने में ज्यादा समय  भी नहीं लगता है. रागी आटा और ओट्स को मिलाकर बहुत ही स्वादिष्ट ढोकला तैयाकर किया जा सकता है. पढ़िए ओट्स ढोकला की रेसिपी- 

ओट्स ढोकला बनाने के लिए सामग्री
ओट्स ढोकला बनाने के लिए आपको रागी आटा, ओट्स का आटा, उड़द दाल, दही, नमक, लाल मिर्च पाउडर, बेकिंग सोडा या ईनो पाउडर , बारीक हरी धनिया, हरी मिर्च, कद्दूकस अदरक-लहसुन और आप चाहें तो बारीक गाजर, टमाटर और प्याज भी काट सकते हैं.

ओट्स ढोकला के तड़के के लिए 
सरसों का तेल, हरी मिर्ची, राई, जीरा, लाल मिर्च, करी पत्ता और बारीक हरी धनिया

ओट्स ढोकला बनाने की विधि
ओट्स ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल को थोड़ी देर के लिए भीगो दें. इसके बाद पानी निकालर उसे मिक्सी में पीस लें. अब रागी और ओट्स के आटे को एक बाउल में मिला लें. इसमें उड़द दाल और दही मिलाकर अच्छे से फेंट लें. आप चाहें तो बैटर को रात में तैयार कर रख सकते हैं.अब पानी मिलाएं और गाढ़ा बैटर तैयार करें. सुबह इस बैटर को निकालें और एक बार फिर अच्छे से फेंटें. इसमें किंग सोडा या ईनो पाउडर , नमक, बारीक हरी धनिया, हरी मिर्च, कद्दूकस अदरक-लहसुन, बारीक गाजर, टमाटर और प्याज मिलाएं. 

ये भी पढ़ें-   Methi Thepla Recipe: सर्दियों में नाश्ते का बेस्ट ऑप्शन है मल्टीग्रेन मेथी थेपला, जानें रेसिपी

अब स्टीमर को गर्म करें और थाली में तेल ग्रीस कर बैटर फैला दें. आधे घंटे बाद चेक करें कि ढोकला पका या नहीं. इसके बाद तेल गर्म करें. उसमें राई, हरी मिर्च, लाल मिर्च, करी पत्ता, जीरा का तड़का लगाएं. इसे तड़के को ढोकला के ऊपर फैला दें. बारीक हरी धनिया और नींबू के रस से गार्निश करें. इसके बाद मनपसंद चटनी के साथ टेस्टी ओट्स ढोकला सर्व करें. 

Trending news