Sleep Problem: आपको भी रात में नहीं आती है नींद, अपनाएं ये ट्रिक, बिस्तर पर जाते ही आ जाएगी नींद
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1364105

Sleep Problem: आपको भी रात में नहीं आती है नींद, अपनाएं ये ट्रिक, बिस्तर पर जाते ही आ जाएगी नींद

Tips For Better Sleep: अगर आपको रात में सोते वक्त नींद नहीं आ रही है या आप भरपूर नींद नहीं ले रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहें हैं, जिससे आपको बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

Sleep Problem: आपको भी रात में नहीं आती है नींद, अपनाएं ये ट्रिक, बिस्तर पर जाते ही आ जाएगी नींद

Tips For Better Sleep: हमें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत आवश्यक होता है. विशेषज्ञों की मानें तो हमें हर रोज कम से कम 7-8 घंटे तक नींद अवश्य लेनी चाहिए. लेकिन आजकल हमारी लाइफ स्टाइल इतनी खराब हो गई है कि हम पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं ले पाते हैं. अधिकत्तर लोगों के साथ ऐसा होता है कि उन्हें बिस्तर पर जाने के बाद भी नींद नहीं आती है और पूरी रात जाग कर गुजारनी पड़ती है, जो कि हमारे स्वास्थय के लिए बहुत खतरनाक है. ऐसे में यदि आपको भी बिस्तर पर जाने के बाद नींद नहीं आती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहें हैं, जिसे अपनाने से आपको बिस्तर पर गिरते ही नींद आ जाएगी.

जानिए क्या है नींद न आने की वजह
यदि आप नियमित सुबह जल्दी उठते हैं, उसके बाद भी देर रात तक करवटें बदलते रहतें हैं और आपको नींद नहीं आती है तो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह तनाव हो सकती है, क्योंकि तनाव के वजह से शरीर में स्ट्रेस हार्मोंस कोर्टिसोल बढ़ जाते हैं जिसके चलते दिमाग स्थिर नहीं होता और नींद नहीं आ पाती है. वहीं नींद न आने की एक वजह कॉफी अधिक मात्रा में चाय और कॉफी भी हो सकती है. 

मेलाटोनिन फूड्स का करें सेवन
यदि आपको नींद नहीं आती है तो आप अपने खानपान में बदलाव लाएं. कई बार अनहेल्दी खाने की वजह से भी हो सकती है, ऐसे में आप रात को सोते समय मेलाटोनिन का भरपुर मात्रा में सेवन करें, मेलाटोनिन एक हार्मोने है जो शरीर में सोने-जगाने की साइकिल को रेगुलेट करता है. 

सोने-जागने का समय करें निर्धारित
यदि आप चाहते हैं कि हर रोज आपकी नींद पूरी हो, तो अपने सोने व जागने का समय निर्धारित करें. वहीं रात को बिस्तर पर जाने से पहले हाथ पैर धूल कर जाएं. ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी.

बिस्तर पर जाने के बाद अपनाएं ये आसान टिप्स
यदि आपको चाहते हैं कि बिस्तर पर जाते ही आंख लग जाए तो आप बिस्तप पर लेटते समय पूरे चेहरे को रिलैक्स करते हुए अपने दोनों हाथ शरीर के दोनों साइड में रखें. अब सांस छोड़े, जिससे आपकी छाती को आराम मिले. पैरों को भी आराम की पोजिशन में रखें. इसके बाद आपक कुछ सोचने लगे ऐसा करने से आपको कुछ ही सकेंड में नींद आ जाएगी.

रात को सोने से पहले करें दूध का सेवन
यदि आप चाहते हैं कि आपको अच्छी नींद आए तो रात को सोने से पहले हल्के गर्म दूध में अश्वगंधा, हल्दी और जायफर अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इसमें नारियल का तेल, चीनी और शहद मिलाकर पी लें, हर रात सोने से पहले एक ग्लास दूध का सेवन करें और नींद का भरपूर मजा लें.

ये भी पढ़ेंः दुबलेपन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बन जाएगी शानदार बॉडी!

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news