MP News: चीता मित्रों को CM मोहन ने दिया उपहार, ‘प्रोजेक्ट एलिफेंट’ बनेगा प्रदेश की नई पहचान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2129948

MP News: चीता मित्रों को CM मोहन ने दिया उपहार, ‘प्रोजेक्ट एलिफेंट’ बनेगा प्रदेश की नई पहचान

Madhya Pradesh News: सोमवार को सीएम मोहन यादव चीता प्रोजेक्ट के अधिकारियों की बैठक लेने के लिए श्योपुर पहुंचे. यहां उन्होंने चीता मित्रा को उपहार स्वरूप साइकिल दिया. इसके साथ ही उन्होंने बैठक में ‘प्रोजेक्ट एलिफेंट’ की घोषणा भी कर दी.

श्योपुर में सीएम मोहन यादव

MP News: श्योपुर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव आज श्योपुर जिले के दौरे में रहे. यहां उन्होंने आदिवासी विकासखंड कराहल के सेसईपुरा में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उनके साथ केंद्रीय वन एंव पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र सिंह भी रहे. उन्होंने कुनो नेशनल पार्क में विदेश से लाकर बसाए गए चीता प्रोजेक्ट को सफल बताया. इसके बाद प्रोजेक्ट के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बैठक की गई. जहां, सीएम मोहन ने ‘प्रोजेक्ट एलिफेंट’ को लेकर अहम ऐलान कर दिया और चीता मित्रों को साइकिल भेट की.

स्थानीय लोगों का आभार
मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कुनो नेशनल पार्क में विदेश से लाकर बसाए गए चीता प्रोजेक्ट के सफल चरणों को लेकर सेसईपुरा के लोगों का आभार व्यक्त किया. कुनो नेशनल पार्क के आसपास बसे गांव को सरकार के बेहतर निरंतर प्रयासों से विकसित करने की भी बात कही. सीएम मोहन यादव ने कहा की आज एमपी ने देश में टाइगर और तेंदुए के साथ चीता स्टेड का दर्जा भी हासिल किया हुआ है.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में BSP का बड़ा विकेट गिरा, कल दिखेगा BJP की आक्रामक रणनीति का असर\

आदिवासी विकासखंड कराहल में चीता प्रोजेक्ट के जरिए सरकार सहरिया परिवारों के लिए कूनो से रोजगार के प्रयास उपलब्ध कराएगी. आदिवासी इलाके के तौर पर इस इलाके की पहचान चीते बन गए है. इस इलाके के लोगों के लिए सरकार उनके जीवन जीने के लिए हर तरह के प्रयास करेंगी ताकि श्योपुर का विकास हो सके. 

चीता मित्रों दी साइकिल
चीता मित्रों से संवाद करते हुए सीएम मोहन यादव ने करीब 350 चीता मित्रों को साइकिल भी वितरित की ओर चीता मित्रों को भरोसा दिया की चीता प्रोजेक्ट के सफल होने के चलते आप मोटर साइकिल पर भी चलोगे. मंच से सीएम ने वर्धा से नागदा में बन रहे मेडिकल कॉलेज तक सड़क बनाए जाने की भी हरी झंडी देते हुए सेसईपुरा के लोगो की मांग पर एक हेल्थ सेंटर भी खोले जाने की घोषणा.

ये भी पढ़ें: प्रीमियम शराब में मिलाया पानी, जांच में खुलासे के बाद 3 कर्मचारी बर्खास्त

प्रोजेक्ट एलिफेंट
श्योपुर में सीएम मोहन यादव ने कई परियोजनाओं का भूमिपूजन और उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने अधिकारियों की बैठक ली और कहा कि जल्द ही हाथियों का कुनबा बढ़ाने की तैयारी भी है. इसके लिए ‘प्रोजेक्ट एलिफेंट’ लांच किया जाएगा. वन मंत्री यादव ने कहा कि चीता पुनर्स्थापना में हम सफल हैं. सीएम मोहन के हाथियों को लेकर प्रोजेक्ट के आग्रह पर वन मंत्री ने कहा प्रोजेक्ट एलिफेंट के लिए केंद्रीय दल मध्य प्रदेश आएगा और यहां का अध्ययन करेगा. इसके बाद प्रदेश में हाथियों के संरक्षण पर काम किया जा सकेगा.

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र सिंह इस प्रोजेक्ट की सफलता का श्रेय इलाके के ग्रामीणों को देकर आने वाले समय में इस सेंचुरी को बड़े नेशनल पार्क की तरह विकसित करने का भी वादा किया और कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार आरोप लगाते हुए केंद्र की मोदी सरकार के 10 साल के काम को बेहतर बताया.

Trending news