Rewa News: कराधान घोटाले का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, 2020 में हुआ था 13 करोड़ का घोटाला
Advertisement

Rewa News: कराधान घोटाले का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, 2020 में हुआ था 13 करोड़ का घोटाला

rewa karadhan ghotala: रीवा पुलिस ने कराधान घोटाले के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. 38 पंचायतों में हुए 13 करोड़ के घोटालेबाजी में गिरफ्तार आरोपी की मुख्य भुमिका थी, जो फरार चल रहा था. 

Rewa News: कराधान घोटाले का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, 2020 में हुआ था 13 करोड़ का घोटाला

अजय मिश्रा/रीवाः मध्य प्रदेश के कराधान घोटाले (karadhan ghotala) में रीवा पुलिस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है. रीवा के मनगवां थाना पुलिस के सूचना पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने गंगेव जनपद क्षेत्र की 38 ग्राम पंचायतों में हुए 13 करोड़ रुपए के (13 crore scam) घोटाले के मास्टरमाइंड राजेश सोनी (rajesh soni) को गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि कराधान घोटाले के मामले में मुख्य आरोपी लंबे समय से फरार चल रहा था. आरोपी पर 5 हजार का इनाम घोषित था. 

जानिए मामला
दरअसल जिले के गंगेव जनपद पंचायत क्षेत्र के 38 ग्राम पंचायतों में हुए कराधान घोटाले की फाइल अब एक बार फिर चर्चा का विषय बन गई है. जिसके तहत सिविल लाइन थाना पुलिस ने मंगवा थाना पुलिस की सूचना पर घोटाले बाजी में शामिल मुख्य आरोपी राजेश सोनी को गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक जिले में हुए 13 करोड़ के कराधान घोटाले को अंजाम देने में राजेश सोनी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. घोटाले के बाद से ही वह फरार चल रहा था. उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने उस पर 5 हजार का इनाम भी घोषित किया था, जिस पर आज आरोपी को पकड़ने में पुलिस को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है.

कांग्रेस सरकार में स्वीकृत हुए थे 13 करोड़ रुपए
गौरतलब है कि वर्ष 2020 में मध्य प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने प्रदेश की 1148 ग्राम पंचायतों के लिए कराधान की राशि स्वीकृत की थी. जिसके तहत ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को किया जाना था. वहीं इसी बीच सरकार में बदलाव होने के चलते तमाम पंचायतों को स्वीकृत की गई तकरीबन 300 करोड़ रुपए की राशि को भ्रष्टाचार के माध्यम से गवन कर लिया गया था. इसी कड़ी में रीवा जिले के गंगेव जनपद पंचायत क्षेत्र की तकरीबन 38 ग्राम पंचायतों को स्वीकृति राशि में तकरीबन 13 करोड रुपए के रास्ते पर घोटाले बाजी की गई. जिसमें कई अधिकारियों और कर्मचारियों की संलिप्तता सामने आई है. इस पर पुलिस वाले बाजी में शामिल तमाम आरोपियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया.

जानिए क्या कहा पुलिस अधीक्षक ने!
वह इस पूरे मामले पर रीवा जिले के गंगेव जनपद पंचायत में बाबू के पद पर पदस्थ राजेश सोनी के द्वारा काफी अनियमितताएं की गई थी. वहीं 13 करोड राशि की घोटाले बाजी में भी राजेश सोनी की महत्वपूर्ण भूमिका सामने आई थी. जिसके कारण घोटाले बाजी के तुरंत बाद मुख्य आरोपी राजेश सोनी फरार हो गया था. जिसे आज मुखबिर की सूचना पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने जिला न्यायालय के समीप से गिरफ्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि फरार आरोपी राजेश सोनी के खिलाफ पुलिस ने 5000 की इनामी राशि घोषित की थी. वहीं मामले पर पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने बताया कि राजेश सोनी से मनगवां थाना पुलिस पूछताछ कर और भी जानकारी जुटाने में लगी हुई है. साथ ही मामले में संबंधित जो भी दस्तावेज है उनके संबंध में भी जानकारी जुटाई जा रही है. आरोपी को न्यायालय में पेश कर मामले की विवेचना की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः Kamal Nath-Scindia: कमलनाथ के 'सिंधिया कोई तोप नहीं हैं... वाले बयान पर आया 'महाराज' का रिएक्शन,ट्वीट कर कसा तंज

Trending news