Ramnavmi 2023: रामनवमी पर ऐसे करें भगवान राम की विशेष पूजा, पूरी होगी आपकी हर कामना
Advertisement

Ramnavmi 2023: रामनवमी पर ऐसे करें भगवान राम की विशेष पूजा, पूरी होगी आपकी हर कामना

ram navami worship method in hindi:हम आपको बताएंगे कि इस रामनवमी आप भगवान राम को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद पाने के लिए इस खास दिन कैसे विशेष पूजा कर सकते हैं? जिससे आप पर भगवान राम की कृपा आ जाएं.

Ram Navami Puja Vidhi

Ram Navami Puja Vidhi: ये चीज तो बताने की जरूरत नहीं है कि भगवान राम सबसे व्यापक रूप से पूजे जाने वाले हिंदू देवताओं में से एक हैं. रामनवमी का पर्व उनके जन्मदिन के रूप में जाना जाता है. इस दिन जगह-जगह शोभायात्रा निकाली जाती है. साथ ही लोग इस दिन भगवान राम का आशीर्वाद लेने के लिए उनकी विशेष पूजा करते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि रामनवमी के दिन आपको किस तरह से भगवान राम की विशेष पूजा करनी चाहिए.

प्रसाद
भगवान राम की कृपा पाने के लिए रामनवमी के दिन विशेष प्रसाद बनाएं. जिसमें फल, मिठाई और अन्य व्यंजन शामिल किए जा सकते हैं. साथ ही उन्हें भक्ति और कृतज्ञता के साथ भगवान राम को अर्पित करने के बाद सभी लोगों को बांटे.

भगवान राम का जाप करें
इस खास दिन पर भगवान राम से जुड़े मंत्र और स्तोत्र का पाठ करें. राम नवमी के दिन आप रामायण, हनुमान चालीसा और राम रक्षा स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं. यह आपको भगवान राम के करीब लाएगा और आपको उनकी कृपा और आशीर्वाद मिलेगा.

करें विशेष पूजा
इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. फिर घर या मंदिर में भगवान राम की विशेष पूजा या अर्चना करें. इस दिन आप दीपक, अगरबत्ती और कपूर जैसी पूजा सामग्री भगवान राम को चढ़ाए. 

उपवास रख सकते हैं
कई भक्त भगवान राम का आशीर्वाद लेने के लिए रामनवमी के दिन व्रत रखते हैं. इस विशेष दिन पर आप राम की भक्ति के लिए कुछ खाद्य पदार्थों का त्याग कर पूरे दिन का उपवास या आंशिक उपवास रख सकते हैं.

गरीब लोगों को दें दान
राम नवमी के दिन जरूरतमंदों को दान देना से अच्छा क्या हो सकता है. इस दिन आप भगवान राम के नाम पर गरीब लोगों और जरूरतमंदो को दान दें.इस कार्य से आप से जरूर भगवान राम प्रसन्न हो कर अपना आशीर्वाद देंगे. साथ ही इससे जरूरतमंद लोगों को खुशी मिलेगी. आप इस दिन अपनी क्षमता के अनुसार पैसे, फल, मिठाई आदि दान कर सकते हैं.

राम नवमी की तिथि और शुभ मुहूर्त
2023 में राम नवमी गुरुवार यानि 30 मार्च 2023 को होगी और रामनवमी मध्याह्न मुहूर्त सुबह 11 बजकर 11 मिनट से शुरू होकर दोपहर 01 बजकर 40 मिनट तक रहेगा.

Trending news