Odisha Train Accident: दुनियाभर से आईं संवेदनाएं, जानिए पाकिस्तानी PM शहबाज शरीफ ने क्या कहा?
Advertisement

Odisha Train Accident: दुनियाभर से आईं संवेदनाएं, जानिए पाकिस्तानी PM शहबाज शरीफ ने क्या कहा?

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर (Balasore) में हुए भीषण हादसे के बाद भारत और घायल लोगों के लिए दुनिया भर से संवेदनाएं (Condolences Message) आ रहा है. इसी कड़ी में संयुक्त राष्ट्र, पाकिस्तान, नेपाल, ताइवान, तुर्की ने भी संवेदना प्रकट की है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) ने इसपर गहरा दुख जताया है.

Odisha Train Accident: दुनियाभर से आईं संवेदनाएं, जानिए पाकिस्तानी PM शहबाज शरीफ ने क्या कहा?

Odisha Train Accident: नई दिल्ली/बालासोर। ओडिशा के बालासोर (Balasore) में हुए भीषण रेल हादसे से देश स्तब्ध है. घटना में अब तक 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. 900 के करीब लोग घायल है. भारत में घटना को लेकर लोगों के मन में संवेदना है. वहीं इस हादसे को लेकर दुनिया भर में चर्चा है. ग्वोबल लीडर के साथ-साथ दुनिया भर के देशों से भारत को संवेदनाएं (Condolences Message) भेजे जा रहे हैं. कई देश के विदेश मंत्री तो कई के राष्ट्र प्रमुख ने घटना को लेकर शोक और संवेदना संदेश जारी किया है.

दुनियाभर से आईं संवेदनाएं
भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से कई देशों के प्रतिनिधी न चर्चा की है. इसके साथ ही कई देशों ने अलग-अलग माध्यमों से शोक संदेश जारी किया है. इसमें संयुक्त राष्ट्र, पाकिस्तान, नेपाल, ताइवान, तुर्की समेत कई देश शामिल हैं.

पाकिस्तानी पीएम ने किया ट्वीट
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Pakistan PM Shehbaz Sharif) ने ट्विट किया 'भारत में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ. मैं इस त्रासदी में अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना!'

यूरोपीय संघ से आई संवेदना
यूरोपीय संघ की मंत्री कैथरीन कॉलोना ने भी हादसे को लेकर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया  'ओडिशा में आज हुए भीषण ट्रेन हादसे के बाद भारत के साथ गहरी एकजुटता. आज बालासोर के पास हुए भयानक रेल हादसे के बाद हमारे भारतीय मित्रों के प्रति हार्दिक संवेदना. हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के परिवारों और रिश्तेदारों के साथ हैं'.

ताइवान की मंत्री ने किया ट्वीट
ताइवान की मंत्री साई इंग वेन ने शोक जताते हुए कहा की 'मैं भारत में हुए रेल दुर्घटना पर सभी लोगों के लिए प्रार्थना करती हूं. मैं पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं. मैं आशा करती हूं कि बचाव अभियान के दौरान सभी को बचाया जा सके.'

नेपाल के पीएम ने जताया शोक
नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड दहल ने ट्वीट करते हुए कहा 'मैं आज भारत के ओडिशा में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की मौत से दुखी हूं. मैं प्रधान मंत्री मोदी और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.'

​संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष का संदेश
संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने ट्रेन हादसे को लेकर दुख जताया है और पीड़ित परिवारों को लेकर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने लिखा भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना की खबर सुनकर मुझे गहरा दुख हुआ है. मेरी प्रार्थना पीड़ितों, उनके परिवारों और आपातकालीन सेवाओं के साथ हैं.

अमेरिकी राजदूत का संदेश
भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने अमेरिका की तरफ से शोक व्यक्त किया है. एरिक गार्सेटी ने लिखा 'भारत में अमेरिकी मिशन की ओर से मैं उन लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्होंने बालासोर में दुखद रेल दुर्घटना में अपनी जान गंवाई. दुख की इस घड़ी में हम भारत और ओडिशा के लोगों के साथ खड़े हैं.'

तुर्की विदेश मंत्रालय का बयान
तुर्की सरकार के विदेश मंत्रालय ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की है और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है.

सेंट-मिशेल-डी-मॉरिएन ट्रेन हादसा
ओडिशा ट्रेन हादसा भारत की सबसे बड़े ट्रेन हादसों में से एक माना जा रहा है. लेकिन, दुनिया में सबसे बड़ा ट्रेन हादसा प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हुआ था. बताया जा रहा है कि 1914 से 1918 के बीच हुए हादसे में (सेंट-मिशेल-डी-मॉरिएन ट्रेन हादसे) में करीब 1000 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में फ्रांस के सैनिक की मौत हो गई थी. सभी सैनिक युद्ध के बाद छुट्टियां मनाने इटली जा रहे थे.

Matka Water Side Effects: नुकसान पहुंचा सकता है मटके का पानी! इन 4 बतों का रखें ध्यान

Sonu Sood Video: सोनू सूद ने भट्ठे पर बनाई ईंट, मजदूर ने ऐसे लिए मजे; जानें फिर दिए कितने नंबर

Trending news