MP पंचायत चुनाव: नामांकन प्रक्रिया खत्म, इस काम पर रहेगी EC की नजर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1210673

MP पंचायत चुनाव: नामांकन प्रक्रिया खत्म, इस काम पर रहेगी EC की नजर

एमपी पंचायत चुनाव को लेकर अब राज्य निर्वाचन आयोग ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है, पंचायत और निकाय चुनावों को लेकर पेड़ न्यूज पर राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी नजर रखने के निर्देश दिए हैं. 

MP पंचायत चुनाव: नामांकन प्रक्रिया खत्म, इस काम पर रहेगी EC की नजर

आकाश द्विवेदी/भोपाल। मध्य प्रदेश के पंचायत चुनाव के पहले चरण के नामांकन जमा हो चुके हैं. नामंकन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद आज से नामांकन पत्रों की समीक्षा होगी. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 10 जून है, इसी दिन चुनाव चिन्हों का आवंटन भी होगा. 

नामांकन पत्रों की समीक्षा होगी
पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए आज नामांकन पत्रों की समीक्षा होगी, बता दें कि पहले चरण के लिए, एक लाख 94 हजार 259 लोगों ने किया नामंकन जमा किया है. मंगलवार को जमा हुए नामांकनों की स्क्रूटनी होने के बाद ही चुनाव चिन्हों मिलेंगे, हालांकि यह बात सामने आई है कि सरपंच और जिला पंचायत सदस्य से इतर पंच पद के लिए कम नामांकन जमा हुए हैं. 

25 जून को होगा मतदान 
पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के लिये मतदान 25 जून को होगा. हालांकि इस बार भी पंच-सरपंच के लिए हुई वोटिंग की मतगणना मतदान केंद्र पर ही होगी. लेकिन -सरपंच तथा जनपद पंचायत सदस्य के लिये निर्वाचन परिणाम की घोषणा 14 जुलाई और जिला पंचायत सदस्य के लिये 15 जुलाई को होगी. 

पेड न्यूज पर होगी EC की नजर 
पंचायत चुनाव को लेकर अब राज्य निर्वाचन आयोग ने भी सख्ती बरतनी शुरू कर दी है, पंचायत और निकाय चुनावों को लेकर पेड़ न्यूज पर राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी नजर रखने के निर्देश दिए हैं. पेड न्यूज पर नियंत्रण के लिए गठित होगी इलेक्शन कमीशन ने MCMC कमेटी का गठन किया है. जिसकी सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी राज्य स्तर पर होगी. इसकी जिम्मेदारी कमेटी में निर्वाचन आयोग और संयुक्त संचालक जनसंपर्क के अधिकारियों को दी गई है. 

इसमें जिला स्तर पर कमेटी के अध्यक्ष जिले के कलेक्टर होंगे, जहां प्रचार-प्रसार के लिए निर्धारित प्रारूप में अनुमती लेनी होगी निर्वाचन अधिकारी जिलों में पेड न्यूज से संबंधित प्रतिदिन आने वाले प्रकरणों और उन पर एमसीएमसी द्वारा लिये गए निर्णय की जानकारी निर्धारित प्रारूप में नियमित रूप से राज्य निर्वाचन आयोग को भेजेंगे. पंजीकृत राजनैतिक दल एवं अभ्यर्थी को प्रस्तावित प्रकाशन/प्रसारण के दिनांक से 3 दिन पहले तथा अपंजीकृत राजनैतिक दल एवं अन्य आवेदक को 7 दिन पहले आवेदन करना होगा. 

ये भी पढ़ेंः नेता प्रतिपक्ष की बहू निर्विरोध चुनी गईं सरपंच, चुनाव में नहीं था कोई प्रतिद्वंदी

WATCH LIVE TV

Trending news