Peanuts Side Effects: ठंड में खूब खा रहे हैं मूंगफली! ज्यादा सेवन से शरीर को होंगे ये नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1516218

Peanuts Side Effects: ठंड में खूब खा रहे हैं मूंगफली! ज्यादा सेवन से शरीर को होंगे ये नुकसान

Jyada Moongfali Khane Ke Nuksan: लोगों को मूंगफली खाना बहुत पसंद हैं. हालांकि क्या आपको पता है कि इसको ज्यादा खाने से शरीर को बहुत नुकसान भी है तो आज हम आपको ज्यादा मूंगफली खाने से होने बाले नुकसान के बारे में बताने वाले हैं.

Jyada Moongfali Khane Ke Nuksan

Side Effects of Eating Peanuts In Winters: जाड़े के मौसम में ज्यादातर लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं. कई लोगों द्वारा इसे ट्रैवलिंग के दौरान ज्यादा खाया जाता है क्योंकि यह टाइमपास का जरिया है और सफर को आसान बनाता है. बता दें कि आपने इसके फायदों के बारे में बहुत कुछ पढ़ा और लिखा होगा, लेकिन आज हम आपको इसके नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आप इसका बहुत ज्यादा सेवन करते हैं.

एलर्जी की समस्या
ज्यादा मूंगफली खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. इससे शरीर पर सूजन, लाल चकत्ते, खुजली, त्वचा का लाल होना हो सकता है. अगर आपको पहले कभी एलर्जी हुई है तो इसे खाने से बचें. आप चाहें तो कुछ मूंगफली खाकर देख सकते हैं.साथ ही ज्यादा समस्या तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

सांस की परेशानी
मूंगफली के अधिक सेवन से सांस लेने में समस्या हो सकती है. इसलिए इसे खाने से बचें या डॉक्टर से सलाह लें.

Earthquake felt in Delhi-NCR: दिल्ली और आसपास के इलाकों में महसूस किए गए भूकंप के झटके

लिवर की समस्या 
मूंगफली के अधिक सेवन से लिवर की समस्या हो सकती है. अगर आपका लिवर कमजोर हो तो आपको मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. इसलिए इसे खाने से परहेज करें.

 

त्वचा की समस्या
मूंगफली के अधिक सेवन से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.इससे त्वचा पर खुजली और रैशेज हो सकते हैं और गले में सूजन भी आ सकती है.अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए.

एसिडिटी की समस्या
अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी की समस्या हो जाती है.यही सीने में दर्द का कारण बनता है.जो लोग पेट की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पेट फूलता है.

मोटापे से परेशान
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो आपको मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए क्‍योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा ज्‍यादा होती है.जिससे आपका वजन बढ़ता है. इसलिए मूंगफली खाने से बचना चाहिए.

अस्थमा की समस्या
मूंगफली के अधिक सेवन से अस्थमा या दमा का दौरा पड़ सकता है और जिन लोगों को अस्थमा है उन्हें मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन के लिए डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news