Men Impotence: इस बुखार के कारण पुरुष हो सकते हैं नपुंसक! जानिये कैसे करें बचाव
Advertisement

Men Impotence: इस बुखार के कारण पुरुष हो सकते हैं नपुंसक! जानिये कैसे करें बचाव

Men Impotence: कमजोर शरीब और खराब दिनचर्या के कारण आजकल कई पुरुषों की प्रजजन क्षमता कम हो गई है. इसके अलावा उनका का कमजोर शरीब उनके साथी को खुश रखने में नाकाम हो जाता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं, एक ऐसे वायरल के बारे में जो पुरुषों को नपुंसक बना सकता है.

Men Impotence: इस बुखार के कारण पुरुष हो सकते हैं नपुंसक! जानिये कैसे करें बचाव

Men Impotence: बिमारियां शरीर को कमजोर करती है. शरीर का कमजोर होना कई चीजों को प्रभावित करता है. इसमें से एक है पुरुषों की यौन क्षमता. कमजोर शरीब और खराब दिनचर्या के कारण आजकल कई पुरुषों की प्रजजन क्षमता कम हो गई है. इनके पीछे कई कारण होते हैं. इन्हीं में से एक है वायरल हेपाटाइटिस, दो पुरुषों की यौन क्षमता को कमजोर करता है.

क्या है वायरल हेपेटाइटिस (What is Viral Hepatitis)
मालूम हो की वायरस के कारण होने वाले हेपेटाइटिस (Hepatitis) को वायरल हेपाटाइटिस कहा जाता है. ये मुख्य रूप से लिवर को प्रभावित करता है. इसके कारण अंगों में सूचन हो जाती है. जानकारों के अनुसार वायरल इंफेक्शन खासतौर पर हेपाटाइटिस बी और सी के कारण पुरुषों की प्रजनन क्षमता प्रभावित हो सकती है. ऐसा शुक्राणुओं के कमजोर होने के कारण होता है.

ये भी पढ़ें: पपीता ही नहीं इसके बीज भी हैं रामबाण! इस तरीके से सेवन खत्म कर देगा 3 बड़ी समस्या

हेल्थ और उससे जुड़े मुद्दों को कवर करने वाले मशहूर वेबसाइट theHealthSite ने इसके बारे में एक लेख लिखा है. इसमें उन्होंने पुणे की नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी की फर्टिलिटी कंसल्टेंट डॉ. निशा पनसारे की रिसर्च का हवाला दिया है.

कैसे फैलता है हेपेटाइटिस बी (How is Hepatitis B spread)
डॉ. निशा पनसारे के अनुसार हेपेटाइटिस बी डिम्बग्रंथि और गर्भाशय ग्रंथि पर कोई असर नहीं डालती, लेकिन यह पुरुषों में स्पर्म काउंट में असर डालता है. हेपेटाइटिस बी वायरस (HBV) और हेपेटाइटिस सी वायरस (HCV) खून के संक्रमण से फैलते हैं. इतना ही नहीं हेपेटाइटिस बी वायरस  यौन संपर्क और अन्य संक्रमित तरल पदार्थों के कारण भी वायरल हो सकता है.

Sexual Health: तबाह हो सकती है आपकी सेक्सुअल लाइफ! ये 5 गलतियां दोहराना करें बंद

क्या आया स्टडी में सामने? (Study about hepatitis B)
कुछ स्टडी में सामने आया है कि कई वायरस शुक्राणुओं को प्रभावित करते हैं, जिस कारण नपुंसकता हो सकती है. इन्हीं में से एक है हेपेटाइटिस बी संक्रमण यह भी शुक्राणुओं की गतिशीलता को कम कर देता है. इसकी वजह से वीर्य की मात्रा कम हो जाती है और फर्टिलाइजेशन आधे से ज्यादा कम हो जाता है, जिस कारण नपुंसकता आ जाती है.

क्या हैं इसके लक्षण? (Symptoms of Hepatitis B)
- समान्य खराब स्वास्थ्य, भूख की कमी, मिचली, उल्टी, शरीर में दर्द, हल्का बुखार, गहरा पेशाब
- इसके कारण कुछ समय बाद पिलिया भी हो सकती है
- त्वचा में खुजली सभी हेपाटाइटिस वायरस के प्रकारों के एक संभावित लक्षण हैं
- ज्यादातक लोगों में ये बीमारी कुछ एक हफ्तों के लिए रहती है और फिर धीरे धीरे सुधार हो जाता है

PM Modi Diet: 72 की उम्र में हाई लेवल एनर्जी, पीएम मोदी की सेहत के पीछे हैं ये 5 देसी चीजें

हेपेटाइटिस बी से बचाव के उपाय (How to prevent Hepatitis B)
हेपेटाइटिस बी से बचने वैक्सीन मौजूद हैं और यही सबसे कारगर उपाय है. इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति के एक से ज्यादा सेक्सुअल पार्टनर हैं या कोई ऐसा पार्टनर है, जिसके हेपेटाइटिस बी से संक्रमित होने की आशंका है तो उसे जल्द वैक्सीन लगवा लेनी चाहिए. इसके अलावा अगर फैमली प्लानिंग हो रही है तो फर्टिलिटी एक्सपर्ट से जांच कराकर उसकी राय लेना चाहिए.

Trending news