Left Side Sleeping: बायीं करवट करके सोना होता है शरीर के लिए लाभकारी, जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1203856

Left Side Sleeping: बायीं करवट करके सोना होता है शरीर के लिए लाभकारी, जानिए इसके हैरान कर देने वाले फायदे

Left Side Sleeping: एक्सपर्ट्स के अनुसार सबसे अच्छा तरीका लेफ्ट साइड पर ही सोना होता है. इससे आपकी खर्राटे की समस्या का निदान होता है.

फाइल फोटो

Left Side Sleeping: कई लोगों को इस चीज की बहुत कन्फ्यूजन होती है कि रात को उनको किस तरीके से सीना होना चाहिए. कई लोग ऐसा समझते हैं कि पेट के बल सोने सबसे अच्छा होता है. वहीं कई लोगों का ऐसा मानना होता है कि पेट के बल सोना चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार सबसे अच्छा तरीका लेफ्ट साइड पर ही सोना होता है. इससे आपकी खर्राटे की समस्या का निदान होता है और ये आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. 

खर्राटे की समस्या होगी दूर 
अगर आपको खर्राटे की समस्या है तो इससे आपके साथ सोने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है. शायद आपको ये जानकर बहुत खुशी होगी कि अगर आप बाईं करवट करके सोते हैं तो खर्राटे की समस्या दूर हो सकती है. ऐसा माना जाता है कि अगर आप पीठ के बल सोते हैं तो इससे जोर-जोर से खर्राटे आते रहते हैं. इसका कारण यह है कि पीठ के बल सोने से भी जीभ, मुंह और जबड़ों को पूरी तरह से आराम मिलता है और इसी वजह से आप जोर-जोर से खर्राटे लेते हैं. 

गैस और कब्ज की समस्या नहीं होगी
कई बार रात के खाने में ज्यादा खाने से आपके पेट में गैस और कब्ज की समस्या हो जाती है. ऐसा माना जाता है कि इससे राहत पाने के लिए आपको बाईं ओर करवट करके सोना चाहिए. अगर आप ऐसे हैं तो आपको इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

हृदय के लिए फायदेमंद 
हृदय रोग सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है. दिल की बीमारी दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोगों की जान लेती है. इसलिए अपने हार्ट को मेंटेन रखना बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप बायीं करवट सोते हैं तो आपका दिल काफी स्वस्थ रहता है और आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता है. 

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्भवती महिलाओं को बाईं करवट में ही सोना चाहिए. इस तरह सोना महिला और उसके बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर गर्भवती महिला दाहिनी करवट लेकर सोती है तो इसका असर उनके लीवर पर पड़ता है. जो उनके और उनके बच्चे के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. 

ये आपके लिम्फ नोड्स में मदद करता है
बाईं ओर सोने से ये लिम्फ नोड्स के लिए बहुत फायदेमंद होता है. विशेषज्ञों के अनुसार बाईं ओर सोने से आपके लिम्फ नोड्स को फायदा होता है. ये उपाय आपके शरीर के लिए बहुत मददगार होता है और इससे आपके शरीर में तरल पदार्थ अधिक तेजी से फिल्टर होते हैं. यदि आप अपनी दाहिनी ओर सोते हैं तो बहुत खतरनाक हो सकता है और ये इससे आपके लिम्फ नोड्स धीरे-धीरे काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news