पते की खबर: गैस और कब्ज की समस्या से निजात दिलाएंगे ये तीन फूड्स, जानिए फायदे
trendingNow,recommendedStories1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1377021

पते की खबर: गैस और कब्ज की समस्या से निजात दिलाएंगे ये तीन फूड्स, जानिए फायदे

gas and constipation problem: गैस और कब्ज से आज हर कोई परेशान है. क्योंकि लोगों की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से गैस और कब्ज की परेशानी होना आम बात हो गई है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन से आप गैस और कब्ज की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

पते की खबर: गैस और कब्ज की समस्या से निजात दिलाएंगे ये तीन फूड्स, जानिए फायदे

gas and constipation problem: गैस और कब्ज आज के वक्त में एक ऐसी समस्या बनती जा रही है, जिससे लगभग हर इंसान परेशान नजर आता है. क्योंकि बिगड़ती लाइफस्टाइल और बदलता खानपान गैस और कब्ज की परेशानी को बढ़ा रहा है. क्योंकि आज के दौर में घंटों तक बैठकर काम करना जैसे एक चलन बन गया है, लेकिन इस तरह की लाइफस्टाइल के कई नुकसान लोगों को उठाने पड़ रहे हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन करने से आप गैस और कब्ज की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

सेब 
सेब एक हेल्दी फल होता है, जिसके सेवन करने से न केवल शरीर मजबूत रहता है बल्कि इससे गैस और कब्ज की समस्या से भी निजात मिलती है. सेब का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. अगर आप अपनी  गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो सेब एक ऐसा फल है जिसके नियमित सेवन करने से आपकी यह परेशानी खत्म हो जाएगी. दरअसल, सेब में फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जिसके सेवन से एसिडिटी नहीं बनती है. 

पपीता
पपीता में भी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में पपीता खाने से भी गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है. खास बात यह है पपीता खाना शरीर के लिए फायदेमंद भी माना जाता है. ऐस में आप अगर हर दिन पीपाता खाना शुरू कर दें तो आपको भी गैस और कब्ज की समस्या निजात मिलेगी. 

नारियल पानी
नारियल पानी भी गैस और कब्ज को दूर करने के लिए एक असरदार साधन है. नारियल पानी में फाइबर कंटेट पर्याप्त मात्रा में रहता है, इसके अलावा ये रिफ्रेशिंग नैचुरल ड्रिंक टॉक्सिंस को शरीर से दूर करने में सहायक होता है. जिससे शरीर में  गैस और कब्ज नहीं बनती है. 

अंगूर 
कब्ज और गैस को दूर करने के लिए अंगूर भी एक अच्छा विकल्प रहता है. ऐसे में अगर आप गर्मियों में अंगूर का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. क्योंकि अंगूर गर्मियों के मौसम में बहुत उपयोगी माना जाता है. ऐसे में अगर आप हर दिन एक कटोरी अंगूर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी. 

ठंडा दूध और दही 
फूड्स के अलावा आप अगर ठंडा दूध और दही के इस्तेमाल से भी गैस और कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. क्योंकि ठंडा दूध पेट में मौजूद एसिड को एब्जॉर्व कर लेता है. जिससे जलन नहीं होती. अगर आपको गैस बनती है तो ठंडा दूध आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. इसी तरह दही भी डायजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखता है. जिससे गैस और कब्ज की परेशानी दूर रहती है. तो दोस्तों अगर आप भी गैस और कब्ज की समस्या से परेशान है इन चीजों के इस्तेमाल से आपको फायदा मिल सकता है. 

तरबूज 
तरबूज जिसे कई जगहों पर खरबूजा भी कहा जाता है. तरबूज एक ऐसा फल होता है, जिसमें पानी की पर्याप्त मात्रा रहती है. इसके अलावा खरबूजा फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. जिसका सेवन करने से पेट साफ रहता है.  इसके अलावा आपके शरीर का पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है. यही वजह है कि तरबूज का नियमित सेवन करने से  गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news