Hair Fall: इस उपाय से रुक जाएगा बालों का झड़ना, आप खुद हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Hair Fall: इस उपाय से रुक जाएगा बालों का झड़ना, आप खुद हो जाएंगे हैरान

Hair Fall: आज के समय में बाल झड़ना सबके लिए समस्या है. क्या महिला, क्या पुरूष सब बाल झड़ने की समस्या से परेशान है. इसमें हम बाल झड़ने के कारण, उपाय के बारे में समझने का प्रयास करेंगे...

Hair Fall: इस उपाय से रुक जाएगा बालों का झड़ना, आप खुद हो जाएंगे हैरान

Hair Fall: बाल सभी के लिए जरूरी है. बाल आपके चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगाते है. गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल के कारण हेयर फॉल एक बड़ी समस्या बन गई है. अभी के समय में प्रदूषण और केमिकल वाले प्रोडक्टस भी बालों के झड़ने का कारण बन गया है, इसलिए बालों की देखभाल बहुत ही जरूरी है. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते है. इसमें हम बाल झड़ने के कारण और उससे बचने के घरेलू उपाय (Gharelu Upay) को समझेंगे.
 

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते है. जैसे-
गलत जीवनशैली
हेरीडेयेटरी (Hereditary)
किसी दवा का प्रभाव
असंतुलित आहार
किसी इंफेक्शन के कारण
मेंटल प्रेशर
हार्मोनल बदलाव या हार्मोन की बीमारी
थायरॉयड
सिर में किसी प्रकार का फंगल इंफेक्शन
शरीर में प्रोटीन और बायोटीन की कमी
स्टेरॉयड का रेगुलर सेवन
विटामिन ए ज्यादा डोज

आयुर्वेद की माने तो बाल झड़ने के कई कारण हो सकते है. आयुर्वेद के अनुसार वात-पित्त का शरीर में असंतुलन बाल झड़ने की सबसे बड़ी समस्या है. आयुर्वेद में कई कारण बताए गए है. जैसे नमक का अधिक सेवन, तनाव, इंफेक्शन, हार्मोन डिस्बैलेंस, पोषण की कमी, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों में कमी, बालों की देखभाल में लापरवाही करना(कैमिकल, शैम्पू आदि का प्रयोग ) .

बालों का झड़ना रोकने के कई उपाय किए जा सकते है. कुछ घरेलू उपाय ऐसे है जो आसानी से किए जा सकते है और ये उपाय आसानी से भी किए जा सकते है-

1. प्याज का रस
सिर पर प्याज का रस लगाकर मसाज करें. इसको आप रात में लगालें और सुबह अच्छी तरह से धो लें. प्याज में सल्फर की मात्रा होती है जो सेल में मौजूद कोलाजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है. प्याज के रस का इस्तेमाल से बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलती है.

2. तेल का मसाज
किसी भी नैचुरल तेल जैसे सरसों का तेल, नारियल तेल, ऑलिव ऑयल आदि से सिर में मसाज करें. तेल को हल्का गर्म करके सिर पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर सिर को एक घंटे बाद शैम्पू से धो लें. तेल का मसाज स्कैल्प के हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है.  

3. हल्के हाथों से मजाज
कुछ समय के अंतराल में अपने हाथों से ही सिर पर मसाज करें. इससे सिर का ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होगा और सिर के सेल्स एक्टिव हो जाते है जिससे बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिलेगी.  

4. बादाम का तेल
बालों का झड़ना रोकने के लिए बादाम का तेल बहुत ही कारगर उपाय है. विशेषज्ञों की मानें तो अगर किसी के बाल रूखे या बेजान होने के कारण झड़ रहे हैं तो बादाम का तेल बालों में बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता है. इसके इस्तेमाल से बालों का रूखापन तो दूर होता ही है साथ ही बालों का झड़ना भी कम होता है.

Disclaimer: बाल झड़ने के उपाय के बारे में जो भी जानकारी यहां दी गई है वो सामान्य मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news