Health Tips: सर्दियों में जान पर बन सकती है पैरों की सूजन! घरेलू उपायों से ऐसे करें इलाज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2042442

Health Tips: सर्दियों में जान पर बन सकती है पैरों की सूजन! घरेलू उपायों से ऐसे करें इलाज

Swollen Legs: सर्दियों में पैरों के उंगलियों में ठंड लगने से उसमें सूजन होने लगता है और उंगलिया लाल हो जाती हैं. इसे अनदेखा करने से समस्या बढ़ सकती है. आइए जानते हैं कि घरेलू उपायों से इसे ठीक करने का आसान तरीका.

 

Health Tips: सर्दियों में जान पर बन सकती है पैरों की सूजन! घरेलू उपायों से ऐसे करें इलाज

Toes Swollen: आपने कई लोगों को देखा होगा कि सर्दियों में उनके पैरों के नीचले हिस्से में सूजन होता है. इसका कारण पैर की उंगलियों में ठंड लगना, जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए. इस मौसम में पैरों को बचा कर रखना जरूरी होता है. कुछ चीजों के इस्तेमाल से इस तकलीफ को दूर किया जा सकता है. आइए जानते हैं किनके प्रयोग से पैरों की नसों की सूजन को कम किया जा सकता है.  

गर्म पानी से पैरों को धोएं
सर्दियों में जब पैरों की उंगलियों में सूजन आए तो गर्म पानी से पैर धोने से लाभ मिलता है. गर्म पानी के इस्तेमाल से ब्लड फ्लों बेहतर होता है. इससे पैरों की नसों में सिकुड़न कम होती है. पैरों में सूजन तेजी से कम होता है. 

नींबू-हल्दी का इस्तेमाल
ठंड के मौसम में जब भी पैरों की उंगलियों में सूजन आए तो हल्दी और नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इन दोनों को साथ में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और सूजन कम होने लगता है.
 
तेल से पैरों की मालिश
सरसों के तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें. मालिश करते समय पैरों की उंगलियों से लेकर घुटने तक धीरे-धीरे मसाज करें. इससे फौरन आराम मिलता है. मालिश के बाद पैरों को ढ़कने के लिए मोजे पहन लें ताकि वे गर्म रहें. 

एलोवेरा जेल भी कारगर
सूजन को कम करने के लिए उंगलियों में एलोवेरा जेल लगाएं. इससे भी सूजन कम होती है और पैरों में आराम मिलता है. साथ ही एलोवेरा एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी की तरह काम करता है. जो इसे ठीक करने में भी मदद करता है 

हल्दी और शहद का लेप
हल्दी और शहद दोनों ही एंटीबैक्टीरियल है और दोनों ही स्किन में सूजन को कम करने में मददगार है. कच्ची हल्दी को पीस कर शहद में मिला कर लगाने से दर्द और सूजन दोनों को कम करने में मददगार है. 

नारियल का तेल और कपूर
नारियल तेल में कपूर डालकर लगाने से सूजन के साथ-साथ रेडनेस भी कम होती है. नारियल तेल और कपूर एंटी इंफेक्टेंट की तरह काम करते हैं जो जलन से निजात दिलाने और उंगलियों के सूजन व दर्द को कम करने में मदद करते हैं. 

लौंग का तेल इस्तेमाल करें
लौंग के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते है. ये एंटी माइक्रोबियल, एंटी वायरल, एंटी फंगल है. इसको लगाने से इंफेक्शन कम होने लगता है और दर्द और सूजन से भी निजात दिलाने में मदद करता है.

लहसुन के तेल से मसाज
सूजी हुई उंगलियों में लहसुन का तेल भी लगाया जा सकता है. सरसों के तेल में 5 से 6 लहसुन की कलियां डालकर जला लें. गुनगुने तेल को हाथ और पैर पर हल्के हाथों से मालिश करने से राहत मिलती है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news