सर्दियों में जरूर करना चाहिए लाइफस्टाइल में 6 बदलाव, पेट रहेगा साफ, कब्ज से मिलेगी निजात
Advertisement

सर्दियों में जरूर करना चाहिए लाइफस्टाइल में 6 बदलाव, पेट रहेगा साफ, कब्ज से मिलेगी निजात

Constipation: कब्ज को दूर करने के लिए लाइफस्टाइल में छोटे बदलाव करने से हम इसे आसानी से खत्म कर सकते हैं. आइए जानते हैं कॉन्सटिपेशन को ठीक करने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है जिससे इसको ठीक किया जा सकता है.

सर्दियों में जरूर करना चाहिए लाइफस्टाइल में 6 बदलाव, पेट रहेगा साफ, कब्ज से मिलेगी निजात

Treatment for Constipation: सर्दियों के मौसम में अक्सर कब्ज की समस्या होना आम बात हो जाती है. खास बात यह भी है कि भारत समेत पूरी दूनिया में कॉन्सटिपेशन की समस्या बहुत बड़ी है. शरीर की सभी बीमारियों का जड़ हमारा गट होता है. गट में बनने वाले गुड बैक्टीरिया जो हमारे पेट को हेल्दी रखते हैं वो हमारे खान-पान के कारण गड़बड़ हो रहे है. इंडियन डाइटिक एसोसिएशन की एक रिसर्च के हिसाब से भारत में हर 10 में से 7 व्यक्ति डायजेस्टिव समस्या का सामना कर रहा है. हमें क्या खाना चाहिए, कैसे खाना चाहिए आदि को समझने की बहुत जरूरत है.  

किसी भी समस्या के निवारण के लिए दो चीजें समझना बहुत जरूरी है. पहला ये कि उसका कारण और दूसरा ये कि उसको ठीक करने के लिए क्या किया जाना चाहिए. आइए जानते हैं कब्ज की समस्या का कारण क्या-क्या हो सकता है. मुख्य रूप से कब्ज होने के पांच कारण होते हैं-

1. भोजन में पर्याप्त फाइबर न होना
अगर भोजन में पर्याप्त फाइबर की मात्रा न हो तो कब्ज की समस्या हो सकती है. आप भोजन में भरपूर मात्रा में सब्जियां, फल, सीड्स, नट्स को शामिल कर सकते हैं.

2. रिफाइंड कार्ब
दाल, अनाज, मिलेट्स जैसे रागी, बाजारा,  ज्वार, मूंग, चना आदि को शामिल कर सकते हैं. रिफांइड कार्ब जैसे मैदा या उससे बनी चीजों को खाने में शामिल करने से बचना चाहिए.  

3. ग्लूटेन रिच फूड
ग्लूटेन युक्त भोजन जैसे गेंहू, चावल को भोजन में शामिल करने से कब्ज की समस्या हो सकती है. क्योंकि ग्लूटेन में फाइबर की मात्रा कम होती है जिस कारण ये आंतों में चिपकता है.

4. बैड फैट  
शरीर को फैट की जरूरत होती है पर अगर आप रोजाना बैड फैट जैसे पाम ऑयल बेस्ड फैट, रिफाइंड ऑयल लेते हैं तो ये आपके हेल्थ के लिए हानिकारक बन जाता है. इससे हमारे आंतों के गुड बैक्टीरिया को मरते हैं जिससे हमारा पाचन कमजोर होता है और कब्ज की समस्या होती है.

5. फिजिकली एक्टिव
एक्सरसाइज न करना, हाथ-पैर न हिलाना और दिन भर एक जगह बैठकर काम करते रहना कब्ज का बहुत बड़ा कारण है. आप कितना भी हेल्दी खाना खाते हैं पर अगर आप फिजिकल मूवमेंट नहीं करते हैं तो खाना पचेगा नहीं और फिर कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या होती है.

6. हमारा भोजन
हम अपने पेट में कुछ भी डालने से पहले सोचते नहीं है कि इसका हमारे गट पर क्या असर पड़ेगा और वो हमारे गट बैक्टीरिया के लिए सही है या नहीं. इसलिए सबसे पहले अपने फूड पैटर्न को बदलने की जरूरत है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news