Union Budget 2024: CM विष्णुदेव साय को कैसा लगा मोदी सरकार का बजट ? जानें मुख्यमंत्री ने क्या कहा
Advertisement

Union Budget 2024: CM विष्णुदेव साय को कैसा लगा मोदी सरकार का बजट ? जानें मुख्यमंत्री ने क्या कहा

Union Budget 2024: आज मोदी सरकार ने अपना बजट पेश कर दिया. इसे लेकर देशभर से कई राय सामने आ रही हैं. आइये जानते हैं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को बजट कैसे लगा.

Union Budget 2024: CM विष्णुदेव साय को कैसा लगा मोदी सरकार का बजट ? जानें मुख्यमंत्री ने क्या कहा

Union Budget 2024: आज मोदी सरकार का अंतरिम बजट देश की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश कर दिया. इसे लेकर देशभर से अलग-अलग राय आ रही है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बजट पर अपनी राय दी. उन्होंने इस बजट को आर्थिक विकास को गति, बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर निर्मित करने वाला बताया है. सीएम ने कहा कि गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों के सशक्तिकरण पर केंद्रित है.

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने वर्ष 2024-25 के अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2047 तक पूर्ण विकसित भारत का आह्वान किया है. इस आह्वान को साकार करने की दिशा में यह बजट मील का पत्थर साबित होगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों के सशक्तिकरण पर केंद्रित है.

देश की जनता के देखा है कि हमारी केंद्र सरकार ने इन 10 वर्षों में देश के सर्वांगीण विकास और जन-जन की प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया है. पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ गरीबों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकालने में कामयाबी मिली है. 1 करोड़ 40 लाख युवाओं को रोजगार मूलक कार्यों की ट्रेनिंग दी गई है. इस अवधि में लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है. इसी का परिणाम है कि इन वर्षों में भारतीयों की औसत वास्तविक आय में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

साय ने कहा प्रधानमंत्री ने देश की जनता को जो गारंटी दी है उन्हें पूरा करने की दिशा में यह बजट ऐतिहासिक है. इस बजट से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी. यह बजट देश के समावेशी विकास को बढ़ावा देने वाला और युवाओं के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने वाला साबित होगा. उन्होंने कहा कि इस बजट में विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए विशेष पहल की गई है. यह बजट देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास को और अधिक तेज करेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स तथा इंपोर्ट ड्यूटी के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. राज्यों के विकास के लिए 75,000 करोड़ रुपये के ब्याज-मुक्त कर्ज का प्रावधान इस बजट में किया गया है. दो करोड़ लखपति दीदी बनाने के लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य तय किया गया है. लखपति दीदी योजना का दायरा बढ़ाने के निर्णय से महिला शक्ति और सशक्त होगी.

Trending news