सर्दियों में अमृतफल है आंवला, पुरुषों के लिए है जबरदस्त फायदेमंद, पढ़े इसके गुण
Advertisement

सर्दियों में अमृतफल है आंवला, पुरुषों के लिए है जबरदस्त फायदेमंद, पढ़े इसके गुण

Benefits of Amla : सर्दियों के मौसम में आंवले का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है, यहां तक कि आयुर्वेद में आंवला को अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है.

सर्दियों में अमृतफल है आंवला, पुरुषों के लिए है जबरदस्त फायदेमंद, पढ़े इसके गुण

Benefits of Amla : सर्दियों के मौसम में आंवले का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है, यहां तक कि आयुर्वेद में आंवला को अमृतफल या धात्रीफल कहा गया है. इसमें कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. लिहाजा ऐसे में यह सर्दियों में सुपरफूड कहलाता है. इसका इस्तेमाल ना सिर्फ इम्युनिटी बस्टर के रूप में किया जाता है बल्कि कई तरह की दवाइयों में भी इसका इस्तेमाल होता है. 

आंवला विटामिन-सी, कैल्शियम, एंटीऑक्‍सीडेंट्स, आयरन, पोटैशियम जैसे तमाम पोषक तत्‍वों का खजाना है. इसे पुरषों के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है. आंवले का इस्तेमाल पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए भी किया जाता है.  सेक्स लाइफ अच्छा करने के लिए भी इसका सेवन किया जाता हैं आंवले के चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार खाने से सेक्स लाइफ अच्छी होती है. 

आंवले के फायदे
आंवला आयु बढ़ाने वाला फल
डायबिटीज के मरीजों के लिए भी है लाभकारी
डाइजेशन सिस्‍टम को करता है बेहतर
कैल्शियम से भरपूर होने के कारण आंवला हड्डियों को भी करता है मजबूत
पोटेशियम होने के कारण ये मांसपेशियों को भी बनाता है मजबूत 
इसके सेवन से शरीर में तेजी से इम्‍युन सिस्‍टम को करता है मजबूत
स्किन और बालों के लिए बहुत है फायदेमंद 

आंवले के सेवन से बॉडी होती है डिटॉक्स
आंवले के सेवन से बॉडी डिटॉक्स होती है. खाली पेट आंवला खाने से या इसके जूस के सेवन से शरीर अच्छे ढंग से डिटॉक्स होती है. ये मेटाबॉलिज्म और इम्यून को जबरदस्त तरीके से बूस्ट करता है. यह शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने के लिए एक बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. आंवले का पानी पीने से वजन भी कंट्रोल होता है.

 आंखों के लिए आंवला अमृत के समान है. हर रोज इसका सेवन करने से आंखों की रौशनी बढ़ सकती है. पहले के वक्त में लोग इसका सेवन किसी ना किसी रुप में सेवन जरुर करते थे. तभी तो हमारे दादा -दादी के आंखों पर चश्मा नहीं लगता था. वो आराम में सुई में धागे बिना चश्मा के डाल देते थे. लिहाजा ऐसे में आंवले के नियमित सेवन के कई फायदे हैं.

 

Trending news