MP News: 17 नवंबर को MP में नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज और ऑफिस; जानिए क्यों हुआ छुट्टी का ऐलान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1931721

MP News: 17 नवंबर को MP में नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज और ऑफिस; जानिए क्यों हुआ छुट्टी का ऐलान

17 November Holiday In MP: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को सामूहिक छुट्टी का ऐलान किया गया है. इस दिन प्रदेशभर में सभी स्कूल, कॉलेज , बैंक और दफ्तर-ऑफिस बंद रहेंगे. जानिए आखिर इस दिन क्यों छुट्टी रहेगी.

MP News: 17 नवंबर को MP में नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज और ऑफिस; जानिए क्यों हुआ छुट्टी का ऐलान

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में अगले महीने चुनाव होना है. प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 17 नवंबर को वोटिंग होगी. आगामी चुनाव में शत-प्रतिशत वोटिंग हो सके इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है. आदेश के तहत 17 नवंबर को मतदान के लिए सामान्य अवकाश घोषित किया गया है. यानी इस दिन प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज, बैंक और ऑफिस बंद रहेंगे.

मतदान के लिए लिया गया फैसला
सामान्य प्रशासन विभाग ने 17 नवंबर को प्रदेश में होने वाली वोटिंग के लिए ये फैसला लिया है.  गृह मंत्रालय ने गुरुवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की है. इस अधिसूचना के मुताबिक, प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया गया है. 

17 नवंबर को छुट्टी
मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानभा सीटों पर एक साथ चुनाव होना है. 17 नवंबर को सभी सीटों पर वोटिंग होगी. 

बुजुर्गों के लिए घर से मतदान करने की सुविधा
मध्य प्रदेश में पहली बार 80 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और दिव्यागों को घर से ही मतदान करने की सुविधा दी जा रही है. सभी बूथों पर दिव्यागों के लिए रैम बनाने और मतदान करने पहुंचने वाले लोगों के लिए वहां पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्थाओं पर भी चुनाव आयोग ध्यान दे रहा है.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश की सभी सीटों के लिए कांग्रेस ने जहां अपने उम्मीदवारों को नाम का ऐलान कर दिया है. वहीं, BJP ने फिलहाल 2 सीटों को होल्ड पर रखकर सभी सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. बता दें कि 30 अक्टूबर तक नामांकन फॉर्म भरा जा सकता है. 31 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. हालांकि, 2 नवंबर तक नाम वापस लिया जा सकेगा. 

छत्तीसगढ़ वाला दाव क्या कांग्रेस को MP में दिलाएगा सत्ता की कुर्सी

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव
छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में अलग-अलग दिन वोटिंग होगी. पहले चरण के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 17 नंवबर को होगी. पहले चरण में 20 सीटों पर वोटिंग होगी, जबकि बाकी की बची हुई सभी सीटों पर 17 नवंबर को वोटिंग होगी. 

Trending news