Karwa Chauth 2022: ग्रहों की शुभ स्थिति में दिखेगा चांद, सुहागिनें मूलांक के अनुसार करें शृंगार
Advertisement

Karwa Chauth 2022: ग्रहों की शुभ स्थिति में दिखेगा चांद, सुहागिनें मूलांक के अनुसार करें शृंगार

Karwa Chauth 2022 Updates: इस साल का करवा चौथ बेहद खास है क्‍योंकि शनि, गुरु जैसे ग्रह अपनी ही राशि में हैं और अन्‍य ग्रह मिलकर बेहद शुभ संयोग बना रहे हैं. आज शुभ मुहूर्त में की गई पूजा पति-पत्‍नी के जीवन में सौभाग्‍य लाएगी. 

Karwa Chauth 2022: ग्रहों की शुभ स्थिति में दिखेगा चांद, सुहागिनें मूलांक के अनुसार करें शृंगार
LIVE Blog

Karwa Chauth Moonrise Timing Updates: आज 13 अक्‍टूबर, गुरुवार को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. इस दिन के लिए महिलाएं, लड़कियां कई दिन पहले से तैयारी करती हैं. हाथों में मेहंदी सजाती हैं, सोलह श्रृंगार करती हैं. सूर्योदय से पहले सरगी खाकर व्रत शुरू करती हैं और रात को करवा चौथ का चांद देखकर व्रत खोलती हैं. यह व्रत पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को मजबूत करने वाला और जीवन को प्‍यार से सराबोर करने वाला है. इस साल ग्रह-नक्षत्रों का स्थिति बेहद शुभ योग बना रही है, जिससे करवा चौथ का महत्‍व और भी बढ़ गया है. हिंदू पंचांग के अनुसार आज 13 अक्‍टूबर को करवा चौथ का चांद रात 8 बजकर 16 मिनट पर उदय होगा. चंद्रमा निकलते ही छलनी से चांद को देखें और फिर अपने पति का चेहरा देखें. चंद्रमा को अर्ध्‍य दें, पूजा करें और अपने पति को लंबी आयु देने की प्रार्थना करें. सासू मां का आशीर्वाद लें और फिर पति के हाथ से पानी पीकर करवा चौथ का व्रत खोलें. वहीं चंद्रोदय से पहले करवा चौथ की पूजा करने का सबसे शुभ मुहूर्त 13 अक्टूबर की शाम को 5 बजकर 54 मिनट से लेकर 7 बजकर 09 मिनट तक है.

13 October 2022
15:14 PM

Karva Chauth 2022: ग्रहों की शुभ स्थिति में दिखेगा चांद, सुहागिनें मूलांक के अनुसार करें शृंगार

1 मूलांक की महिलाएं करवा चौथ के दिन नारंगी, लाल, गोल्डन साड़ी पहनकर 16 शृंगार करें. वहीं, 2 मूलांक वाली महिलाओं को मोती की माला और मोती के आभूषणों के साथ सिल्वर कलर या लाल कलर की साड़ी पहननी शुभ रहेगी. 3 मूलांक की सुहागिन महिलाएं करवा चौथ के दिन पीली साड़ी पहनकर चांद का दीदार करें. जबकि, 4 मूलांक वाली महिलाएं राहु की प्रसन्नता के लिए शादी के दिन पहना हुआ परिधान धारण करें.

13:29 PM

Karwa Chauth Vrat 2022: अनजाने में टूट जाए करवा चौथ व्रत तो ना हों उदास, ये उपाय दिलाएंगे पूरा फल

यदि भूलवश करवा चौथ का व्रत टूट जाए तो एक आसान उपाय कर सकती हैं. इसके लिए करवा माता और गौरी माता से क्षमा मांगें. उनके नाम का जाप करें और आखिर में उनकी आरती करके फिर से क्षमा मांगें. करवा चौथ व्रत टूटने पर पंडित की मदद से हवन-पूजन कर सकते हैं. पूजा के बाद भगवान से व्रत टूटने के लिए क्षमा मांगें. इसके बाद दान जरूर करें. ऐसा करने से व्रत टूटने का दोष दूर होता है. व्रत टूट जाए तो करवा चौथ की पूजा करने से पहले स्नान करें और फिर सभी देवताओं से क्षमा मांगें. इसके बाद विधि-विधान से देवी पार्वती, भगवान गणेश, भगवान शिव और भगवान कार्तिकेय करें.

12:27 PM

Karwa Chauth 2022: शाम को करवा चौथ की पूजा के समय करें ये आरती, मिलेगा व्रत का पूर्ण फल

सुहागिन महिलाओं ने आज पति का लंबी आयु की कामना के लिए करवा चौथ का व्रत रखा है. इस दिन करवा चौथ का व्रत बेहद ही शुभ संयोग में पड़ रहा है.आज के दिन व्रत रखने वाली महिलाओं को व्रत के शुभ फल की प्राप्ति होगी. ऐसे में आज उन आरतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको करने से व्रत पूर्ण माना जाता है. इसके साथ ही अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद भी मिलता है. करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 05:54 बजे से लेकर शाम 07:09 बजे तक है. करवा चौथ की पूजा में भगवान भोलशंकर, माता पार्वती और गणेश जी की पूजा करनी चाहिए और समय निकालकर तीनों की आरती करनी चाहिए.

 

12:01 PM

Karva Chauth 2022: इन राशि वालों के लिए बेहद शुभ है करवा चौथ, बेशुमार प्‍यार के साथ मिलेगा पैसा!

करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. इस साल करवा चौथ आज 13 अक्‍टूबर को मनाया जाएगा. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार इस साल का करवा चौथ 5 राशि वालों के लिए अच्‍छे दिन लेकर आ रहा है. वृषभ, कर्क, सिंह, कन्या, मीन राशि के जातकों के लिए यह करवा चौथ बेहद शुभ रहेगा. 

11:45 AM

Diabetes से पीड़ित महिलाएं इस तरह खोलें Karwa Chauth का व्रत, नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

डायबिटीज के मरीजों के लिए व्रत खोलते वक्त खाने पीने का ध्यान रखना बेहद जरूरी, कोशिश करें कि इस समय वही चीजें खाएं जो लाइट हों, हल्का भोजन सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता है. शुगर पशेंट ट्रांस फैट युक्त डाइट लेनी चाहिए. खासकर उन चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा हो, जैसे दाल. इसके अलावा आप होल ग्रेन फूड, हरी सब्जियां और दूध का सेवन कर सकती है. ऑयली फूड से जितना परहेज करें उतना ही अच्छा होगा.

11:27 AM

Karwa Chauth के व्रत के दौरान सताने लगे प्यास, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

करवा चौथ का व्रत रखना महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि इस दौरान किसी तरह का भोजन या तरल पदार्थ के सेवन की मनाही होती है. शाम को चांद निकलने पर ही कुछ खाया या पीया जा सकता है. 
आइए जानते हैं कि करवा चौथ के व्रत के दौरान अगर अगर प्यास सताए तो क्या उपाय करने चाहिए.

1. हेवी वर्क से बचें
2. धूप में जाने से परहेज करें
3. शरीर को हाई टेम्प्रेचर से बचाएं
4. स्नान करें

11:09 AM

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर पहनें अपनी राशि के मुताबिक इन रंगों के कपड़े, पूरी होगी मनोकामना

मेष राशि की महिलाएं करवा चौथ की पूजा अगर लाल और गोल्डन रंग के कपड़े पहनकर करती हैं तो यह उनके लिए बेहद शुभ रहेगा.चूंकि वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है. इसलिए इस राशि की महिलाओं को विशेष फल और मनोकामना की प्राप्ति के लिए सिल्वर और हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए. मिथुन राशि की महिलाओं के लिए हरा रंग इस करवा चौथ के दिन कुछ ज्यादा ही शुभ रहने वाला है.सूर्य देवता को सिंह राशि के स्वामी ग्रह माना जाता है. इसलिए सिंह राशि की महिलाएं आज लाल, संतरी, गुलाबी या गोल्डन कलर की साड़ी या लहंगा पहन सकती हैं. 

11:07 AM

Karwa Chauth 2022: 46 साल बाद बन रहा करवा चौथ पर ये अद्भुत संयोग, पति का प्यार पाने के लिए कर लें कोई एक उपाय

ज्योतिषियों का कहना है कि इस साल करवा चौथ पर बेहद खास संयोग बन रहा है. 46 साल बाद ग्रहों के ये खास स्थिति इस दिन के महत्व और दोगुना बढ़ा रही है. बता दें कि इस बार करवा चौथ का व्रत सर्वार्थ सिद्धि योग, बुधादित्य और महालक्ष्मी योग में रखा जाएगा. इस बार करवा चौथ का व्रत गुरुवार के दिन पड़ रहा है. गुरु ग्रह इस समय मीन राशि में विराजमान हैं. इससे पहले ग्रहों की ऐसी स्थिति 23 अक्टूबर 1975 में बनी थी. 

 

 

Trending news