Ismail-Al-Hindi: ISIS के इस आतंकी ने रची थी मुंबई हमले की साजिश, सामने आया दहशतगर्दों का कबूलनामा
Advertisement
trendingNow11335226

Ismail-Al-Hindi: ISIS के इस आतंकी ने रची थी मुंबई हमले की साजिश, सामने आया दहशतगर्दों का कबूलनामा

Voice of Khorasan: आतंकी मैगजीन में बिलकीस बानो के दोषियों की रिहाई के भी जिक्र किया गया है और मुस्लिम लोगों को भारत के खिलाफ भड़काने की कोशिश की गई है. इसी एडिशन में 2008 के मुंबई हमले के बारे में बयान दिया गया है.

सांकेतिक तस्वीर

ISIS/Voice of Khorasan: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISIS-K) के आतंकी इस्माइल अल हिंदी (Ismail-Al-Hindi) महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुंबई शहर का रहने वाला था उसने ही मुंबई हमले की साजिश रची थी और हमले की पूरी प्लानिंग तैयार की थी. दरअसल ISIS की माउथपीस कही जाने वाली मैगजीन Voice of Khorasan ने यह दावा भी किया है इस्माइल लश्कर ए तैयबा से जुड़ा था. मैगजीन के मुताबिक साल 2006 में इस्माइल कश्मीर के आतंकी ग्रुप से संपर्क में आया था.

आतंकी संगठन का दावा

कश्मीर में कुछ आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद इस्माइल के बारे में पूछताछ के लिए भारतीय खुफिया एजेंसियों की एक टीम उसके घर पूछताछ के लिए पहुंची थी. लेकिन वह एजेंसी के अधिकारियों को चकमा देते हुए कश्मीर गया फिर वहां से पाक अधिकृत कश्मीर पहुंचा. जहां उसने एक ट्रेनिंग कैंप में आतंक फैलाने के गुर सीखे थे.

'वॉइस ऑफ खुरासान' की 51 पेज के अंक में ये भी दावा किया गया है कि पाकिस्तान जाकर इस्माइल अलकायदा का आतंकी बन गया था. साथ ही उसने एक पाकिस्तानी लड़की से शादी भी कर ली थी उसके बाद वो ISIS का आतंकी बना. आतंकरी मैगजीन में दावा किया है कि अफगानिस्तान के नांगहर में अमेरिकी ड्रोन हमले में इस्माइल की मौत हो गयी थी.

भारत के मुसलमानों को भड़काने की कोशिश

Voice of Khorasan मैगजीन में बिलकीस बानो के दोषियों की रिहाई के भी जिक्र किया गया है और मुस्लिम लोगों को भारत के खिलाफ भड़काने की कोशिश की गई है. गौरतलब है कि साल 2008 के मुंबई हमले ने भारत को हिलाकर कर रख दिया था. अब खबर आई है कि इस आतंकी हमले को अंजाम देने वालों में शामिल इस्माइल-अल-हिंदी की मौत अमेरिकी ड्रोन हमले में हो चुकी है.

इस्लामिक स्टेट ने वॉइस ऑफ खोरासन में यह भी लिखा कि अलकायदा के बाद उसने जिहाद के लिए हिजरा करने की कोशिश की, लेकिन तुर्की में पुलिस ने उसे और उसके परिवार को पकड़कर जेल भेज दिया. बाद में तुर्की ने उसे वापस पाकिस्तान भेज दिया और फिर कुछ वक्त के लिए उसे बाद उसे पाकिस्तान की जेल में भी रखा गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news