Today Weather Alert: ठंड की आहट के बीच 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी; जान लें अपडेट
Advertisement

Today Weather Alert: ठंड की आहट के बीच 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी; जान लें अपडेट

Weather Forecast of 5 October 2023: मौसम में रात और सुबह के वक्त ठंडक का अहसास शुरू हो गया है लेकिन बारिश अभी गई नहीं है. मौसम विभाग ने 2 दिनों तक जबरदस्त बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Today Weather Alert: ठंड की आहट के बीच 2 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी की चेतावनी; जान लें अपडेट

IMD Weather Prediction of 5 October 2023: सिक्किम में ल्होनक झील पर बादल फटने से तीस्ता नदी में बाढ़ आने से लापता हुए 22 सैनिकों समेत 69 लोगों का अब तक कुछ पता नहीं चल पाया है. अचानक आई इस विनाशकारी बाढ़ में अब तक 8 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है. लापता लोगों की तलाश के लिए सेना, सरकार और संबंधित एजेंसियों की ओर से लगातार ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसी बीच मौसम विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है, जिससे बचाव कार्य चला रहीं एजेंसियों की दिक्कत और बढ़ सकती है. 

इन राज्यों में 2 दिनों तक भारी बारिश

IMD ने अलर्ट जारी करके कहा है कि अगले दो दिनों (Weather Forecast of 5 October 2023) में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय में बहुत भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने गुरुवार यानी आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में असाधारण रूप से भारी वर्षा की भविष्यवाणी की. आईएमडी ने अपने बुलेटिन में पूर्वी भारत में बारिश की  चेतावनी देते हुए लोगों से सजग रहने और नदी के पास न जाने को कहा है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार शुक्रवार तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज- बिजली के साथ हल्की से मध्यम स्तर की भारी वर्षा होने की संभावना है. झारखंड और बिहार में भी भी बारिश के ऐसे ही हालात बने रहेंगे. इनके अलावा अंडमान- निकोबार द्वीप समूह में रविवार तक भारी बरसात हो सकती है. 

तूफान- बिजली गिरने की भी आशंका

अगर पूर्वोत्तर भारत (Weather Forecast of 5 October 2023) की बात करें तो असम और मेघालय के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार तक हल्की से मध्यम स्तर की व्यापक वर्षा आने के आसार हैं. इस दौरान कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ तूफान आने और बिजली गिरने की भी आशंका है. संभावना है. नागालैंड और मणिपुर में भी आज ऐसी ही परिस्थिति देखने को मिल सकती है.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम एजेंसी के अनुसार उत्तर पश्चिम और पश्चिम भारत (Weather Forecast of 5 October 2023) में अगले पांच दिनों तक मौसम के शुष्क रहने की उम्मीद है. दिल्ली-एनसीआर में भी यह हफ्ता सूखा रहेगा और दिन में चटक धूप निकलेगी. इसके चलते दिन का तापमान करीब 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा लेकिन रात के पारे में गिरावट का दौर जारी रहेगा, जिससे लोगों को रात और सुबह में ठंड का अहसास होगा. 

Trending news