Weather Alert: दिल्ली-NCR के लोगों का दम घोंटने लगा प्रदूषण, क्या इस हफ्ते मिलेगी राहत? सामने आया ताजा अपडेट
Advertisement

Weather Alert: दिल्ली-NCR के लोगों का दम घोंटने लगा प्रदूषण, क्या इस हफ्ते मिलेगी राहत? सामने आया ताजा अपडेट

Weather Update 31 October 2023: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में वायु प्रदूषण एक बार फिर लोगों का दम घोंटने लगा है. क्या इससे अगले हफ्ते मुक्ति मिलने के कोई आसार बन रहे हैं?

Weather Alert: दिल्ली-NCR के लोगों का दम घोंटने लगा प्रदूषण, क्या इस हफ्ते मिलेगी राहत? सामने आया ताजा अपडेट

IMD Weather Prediction of 31 October 2023: दिल्ली-एनसीआर में सुबह-शाम अब हल्की ठंड महसूस होने लगी है. हालांकि इस मौसम में जिस तरह की ठंड पड़ने की उम्मीद जताई जाती थी. वैसी ठंड अब तक नजर नहीं आई है. इसी बीच बढ़ते वायु प्रदूषण ने लोगों का दम घोंटना शुरू कर दिया है. दिल्ली में सोमवार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 322 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में माना जाता है. वहीं नोएडा में सोमवार को AQI रिकॉर्ड किया गया है, जो बेहद खराब कैटेगरी में आता है.मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में दिल्ली का AQI बढ़कर 347 (Very Poor) श्रेणी में दर्ज किया गया. जबकि 29 अक्टूबर के दिन औसत AQI 325 दर्ज हुआ था.   

क्या दमघोंटू माहौल से मिलेगी राहत?

मौसम विभाग के मुताबिक दमघोंटू इस माहौल से नवंबर के पहले सप्ताह में भी राहत मिलने की संभावना नहीं है. वैज्ञानिकों के अनुसार फिलहाल हवाओं (Weather Update 31 October 2023) की स्पीड बहुत कम हो गई है और 5 नवंबर तक बारिश की भी कोई उम्मीद नहीं है. इसके चलते दिनभर सूरज निकलेगा और रात को हल्की ठंड रहेगी. इस दौरान अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है. बारिश न होने की वजह से प्रदूषण का लेवल और बढ़ने के आसार जताए जा रहे हैं. 

पहाड़ों में घूमने का बढ़िया मौसम शुरू!

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर (Weather Update 31 October 2023) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता अब काफी कम हो गई है. पश्चिमी हिमालय में मौसम पूरी तरह से शुष्क हो गया है. अगले एक सप्ताह तक उत्तर भारत की पहाड़ियों के पास किसी भी सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के आने की संभावना भी नहीं है. 

पहाड़ों में इस दिन से बर्फबारी

एजेंसी के अनुसार 3 नवंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ (Weather Update 31 October 2023) आने की संभावना बन रही है. इसके चलते पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती हैं. उत्तराखंड में भी हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

दिसंबर-जनवरी में बिगड़ेगा मौसम!

रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर के दूसरे सप्ताह तक पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन या हिमस्खलन की उम्मीद नहीं है. इसलिए नवंबर के पहले पखवाड़े तक पहाड़ी स्थलों की यात्रा करना सुरक्षित है. हालांकि नवंबर के तीसरे हफ्ते से प्रभावशाली पश्चिमी विक्षोभ आने शुरू हो जाते हैं, जिसके चलते नवंबर के तीसरे हफ्ते से जनवरी के दौरान सर्दियों में कई बार बारिश होती है. 

यूपी में ऐसा रहेगा मौसम

यूपी में 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक मौसम शुष्क (Weather Update 31 October 2023) रहेगा. इस दौरान दिन में ठीक ठाक धूप निकलेगी और रातें भी अमूमन गरम बनी रहेंगी. इस अवधि में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में आमतौर पर नवंबर में बहुत कम बारिश होती है. इसलिए प्रदेश में कहीं बाहर घूमने के लिए यह मौसम उचित माना जाता है. 

Trending news