Weather Alert: महीने भर से चल रही सूखी ठंड का होगा अंत! 31 जनवरी से बारिश-बर्फबारी के आसार, जानें 5 दिनों का मौसम अपडेट
Advertisement

Weather Alert: महीने भर से चल रही सूखी ठंड का होगा अंत! 31 जनवरी से बारिश-बर्फबारी के आसार, जानें 5 दिनों का मौसम अपडेट

Weather Update: लगातार हाड़ कंपाने वाली ठंड से परेशान अब कुछ राहत मिल सकती है. उत्तर पश्चिम भारत में एक के बाद एक लगातार 2 पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, जिससे 31 जनवरी के बाद बारिश- बर्फबारी होने के आसार हैं. 

Weather Alert: महीने भर से चल रही सूखी ठंड का होगा अंत! 31 जनवरी से बारिश-बर्फबारी के आसार, जानें 5 दिनों का मौसम अपडेट

Weather Update of 28 January 2024: पिछले एक महीने से पड़ रही सूखी ठंड ने हरेक इंसान को हिलाकर रखा हुआ है. कई दिनों तक लोगों की कंपकंपी छुड़ाने के बाद  शनिवार को हालांकि धूप निकली, जिससे दिन के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों ने कुछ राहत महसूस की. इसके बावजूद इस विंटर सीजन में बारिश न होने से लोग परेशान हैं. अब मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए मौसम अपडेट जारी किया है, जिसे जानना आप सबके लिए बहुत जरूरी है. 

सक्रिय होने जा रहे हैं 2 पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक हिमालय में एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहे हैं. पहला पश्चिमी विक्षोभ 28 जनवरी को हिमालय से टकराएगा. जबकि दूसरे विक्षोभ के 31 जनवरी को टकराने की संभावना है. इन दोनों विक्षोभो के आने से उत्तर पश्चिम भारत का मौसम बदल जाएगा.

ऊंचाई वाले इलाकों में हो सकती है बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक इन पश्चिमी विक्षोभों के आने से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बालटिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 28 जनवरी को बारिश हो सकती है. साथ ही ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने के भी आसार हैं.

बारिश के साथ ठंडी हवाओं के थपेड़े

दूसरे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 28 से 31 जनवरी तक तेज बरसात होने की भविष्यवाणी की गई है. इन विक्षोभों के असर की वजह से उत्तर पश्चिमी भारत के मौसम में भी बदलाव होगा. पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक हल्की बारिश हो सकती है. साथ ही ठंडी हवाओं के थपेड़े लोगों को परेशान कर सकते हैं. 

कोहरे से हो सकती है परेशानी

IMD के अनुसार इन मौसमी बदलावों की वजह से 28 जनवरी के बाद 3 दिनों तक सुबह के वक्त हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार में घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है. इस बरसात की वजह से बिहार के लोगों को 28 जनवरी के बाद तेज ठंड से दोचार होना पड़ेगा. 

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक इस रविवार को राजस्थान, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. इसी तरह के उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार के अलग-अलग इलाकों में सुबह और रात के दौरान घने से बहुत घना कोहरा छाने के आसार हैं. उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी संभव है.

इन राज्यों में बारिश के आसार

एजेंसी के मुताबिक जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है. सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

Trending news