Weather Alert: निकाल लीजिए अपनी सबसे गर्म जैकेट, अगले 2 दिन पड़ने वाली है इस सीजन की हाड़ कंपाने वाली ठंड
Advertisement

Weather Alert: निकाल लीजिए अपनी सबसे गर्म जैकेट, अगले 2 दिन पड़ने वाली है इस सीजन की हाड़ कंपाने वाली ठंड

Weather Prediction of New Year 2024: दिल्ली-एनसीआर में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है. अगले दो दिन सर्दी के इस सीजन की सबसे ज्यादा ठंड पड़ने जा रही है. 

Weather Alert: निकाल लीजिए अपनी सबसे गर्म जैकेट, अगले 2 दिन पड़ने वाली है इस सीजन की हाड़ कंपाने वाली ठंड

IMD Weather Prediction of 28 December 2023: दिल्ली-एनसीआर में बुधवार से असली वाली सर्दी पड़नी शुरू हो गई है. बुधवार को उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहा, जिससे 50 मीटर दूरी तक दिखना भी मुश्किल हो रहा था. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4 दिनों तक अब मौसम की ऐसी स्थिति ही जारी रहेगी और लोगों को कड़ाके की ठंड के साथ ही घने कोहरे का भी सामना करना पड़ेगा. इसे देखते हुए विभाग की ओर से मौसम का अलर्ट जारी किया गया है. 

30 दिसंबर से बदल जाएगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक नए साल की पूर्व संध्या पर एक पश्चिम विक्षोभ भी आ रहा है. इसका असर हिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, यूपी समेत दिल्ली एनसीआर में भी दिखाई देगा. इसकी वजह से 30 दिसंबर को ऊंचे पहाड़ी इलाकों मे बर्फबारी हो सकती है. साथ ही 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश , छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है. 

अगले 2 दिन कड़ाके की ठंड के आसार

IMD के वैज्ञानिकों की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में 28-29 दिसंबर को कड़ाके की ठंड पडने के आसार हैं. इस दौरान दिन और रात, दोनों के तापमान में खासी कमी हो सकती है और यह घटकर 6 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ आने की वजह से 30 दिसंबर से मौसम फिर से गर्म होना शुरू हो जाएगा और अगले 3 दिनों तक भीषण ठंड से थोड़ी राहत रहेगा. 

जारी रह सकता है घना कोहरा  

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा जारी रह सकता है. इस दौरान मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोहरा छाए रहने के आसार हैं. जबकि तमिलनाडु और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. 

एयर ट्रैफिक पर पड़ा असर

उधर ठंड और कोहरे का असर एयर ट्रैफिक पर पड़ने लगा है. पालम एयरपोर्ट पर बुधवार शाम 5.30 बजे तक विजिबलटी 800 मीटर थी, जो रात 8.30 बजे घटकर केवल 100 मीटर रह गई. इसके चलते रात में गुवाहाटी से दिल्ली आ रही है एयर विस्तारा फ्लाइट को दिल्ली एयरपोर्ट के बजाय इंदौर शिफ्ट करना पड़ गया. 

Trending news