Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में इस दिन से गिरने वाला है पारा, दिन में भी तेज ठंड के लिए हो जाइए तैयार
Advertisement

Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में इस दिन से गिरने वाला है पारा, दिन में भी तेज ठंड के लिए हो जाइए तैयार

Delhi NCR Weather Forecast: दिसंबर का आधा महीना गुजरने के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में दिन का तामपान सामान्य से ऊपर बना हुआ है. लेकिन अब आपको तेज ठंड के लिए तैयार हो जाना चाहिए. 

Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में इस दिन से गिरने वाला है पारा, दिन में भी तेज ठंड के लिए हो जाइए तैयार

IMD Weather Prediction of 15th December 2023: दिल्ली-एनसीआर में दिन और रात के मौसम में बड़ा अंतर बना हुआ है. रात का तापमान घटकर 6 डिग्री के करीब पहुंच चुका है, जबकि दिन का तापमान अब भी 20 डिग्री सेल्सिसयस से ऊपर बना हुआ है. बुधवार को को भी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. शहर के कई हिस्सों में मौसम का पारा सामान्य से करीब 3 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया. इससे पहले मंगलवार को भी न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास रहा था. 

16 दिसंबर को आ सकता है पश्चिम विक्षोभ

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक 16 दिसंबर 2023 को पहाड़ों पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है. इसका ज्यादा असर ऊंची पहाड़ियों पर ही पड़ेगा. हालाकि, इससे दिल्ली समेत उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में हवाओं में बदलाव होने की संभावना है. इस दौरान 2 दिनों तक मौसम हल्का गरम रह सकता है.

18 दिसंबर को पारा गिरने के आसार

रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद 18 दिसंबर को पारा एक बार फिर गिर सकता है. ऐसे में 18 से 20 दिसंबर 2023 के बीच न्यूनतम तापमान 5-6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. क्रिसमस से पहले सर्दियों में अच्छी बारिश के लिए परिस्थितियां बन सकती है. इससे 21 दिसंबर के बाद आसमान में बादल छा सकते हैं, जिससे अगले वीकेंड में लोग ठंड से कांप सकते हैं. 

श्रीनगर में सबसे ठंडी रात

कश्मीर भीषण शीत लहर के कारण ठिठुर रहा है और श्रीनगर शहर में इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई है. जबकि घाटी में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया है. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर शहर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 

ठिठुर रही कश्मीर घाटी

अधिकारियों ने कहा कि यह शहर में इस सर्दी में दर्ज किया गया सबसे कम न्यूनतम तापमान था. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम, जो वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आधार शिविरों में से एक है, में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि बारामूला जिले के प्रसिद्ध रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कहा.  काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकेरनाग शहर में शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.  

जम गए जल क्षेत्र

घाटी में तीव्र शीत लहर की स्थिति के कारण कई जलस्रोत जम गए हैं जबकि कई क्षेत्रों में जल आपूर्ति पाइप जाम हो गए हैं. मौसम कार्यालय ने कहा कि 22 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा लेकिन हफ़्ते के आख़िर में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है. विभाग के अधिकारी ने कहा आने वाले दिनों में तापमान और गिरेगा. पहाड़ों से चल रही ठंडी हवाओं के कारण लद्दाख और कश्मीर सहित पूरे उतर भारत में ठिठुरन और बड़ेगी. 

उधर चमोली में बर्फबारी और ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी हिमांशु खुराना के निर्देश पर सभी नगर पालिकाओं में अलाव व्यवस्था की गई है. 
जोशीमठ में पर्यटकों एवं स्थानीय लोगो के लिए नगर के सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था की गई है. जिससे लोगों को ठंड से राहत मिल सके. उधर पर्यटक स्थल औली आपके स्वागत के लिए तैयार है. यहां देशभर से पर्यटक यहां पहुंचना भी शुरू हो गए हैं. 

पिछले 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों के मौसम की बात की जाए तो पंजाब में एक या दो स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रहा. वहीं दिल्ली-एनसीआर, बिहार, यूपी के कई हिस्से और त्रिपुरा में भी लोगों को हल्के कोहरे की वजह से देखने में दिक्कत आई. इस दौरान असम, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और सिक्किम में हल्की बारिश हुई. 

शुक्रवार को ऐसा रह सकता है मौसम

एजेंसी के अनुसार 15 दिसंबर को पंजाब, उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है. पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और दक्षिणी केरल में हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं. अगले 24 घंटों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है.

Trending news