Weather Alert: दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण को अपने साथ बहा ले जाएगी बारिश! इस दिन से छाने जा रहे बदरा
Advertisement

Weather Alert: दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण को अपने साथ बहा ले जाएगी बारिश! इस दिन से छाने जा रहे बदरा

Weather Update 8 November 2023: दमघोंटू प्रदूषण से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जल्द ही इस समस्या से मुक्ति मिल सकती है. मौसम विभाग ने इस संबंध में बारिश को लेकर बड़ी रिपोर्ट जारी की है. 

Weather Alert: दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण को अपने साथ बहा ले जाएगी बारिश! इस दिन से छाने जा रहे बदरा

IMD Weather Prediction 8 November 2023: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की वजह से जहरीले हो चुके मौसम ने हर किसी का दम घोंटकर रखा हुआ है. हालात से न निपट पाने पर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राज्य सरकारों को लताड़ भी लगाई. राज्य सरकारें हालात बेहतर करने के दावे तो कर रही हैं लेकिन सही मायने में वे भी नहीं समझ पा रही हैं कि इस समस्या का क्या स्थाई निदान किया जाएगा. अब इंसानों के बेबस होने के बाद खुद कुदरत इस समस्या को दूर करने की पहल करने जा रही है. मौसम विभाग ने ऐसी रिपोर्ट जारी की है, जिसे पढ़कर आप खुश हो जाएंगे. 

हिमालय में सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि पश्चिमी हिमालय में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. इसका प्रभाव अगले 2-3 दिन तक जारी रह सकता है. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 9 और 10 नवंबर को दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी राज्यों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं ऊंचे पहाड़ी इलाकों में इस अवधि में बर्फबारी के आसार हैं. मौसम के इस बदलाव से दमघोंटू हो चुका प्रदूषण काफी हद (IMD Weather Prediction 8 November 2023) तक साफ हो जाएगा और लोग खुली सांस ले सकेंगे. 

दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

उन्होंने बताया कि सोमवार से हवा की दिशा बदलकर दक्षिण-पूर्वी हो गई. इसकी वजह से पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली का असर दिल्ली-एनसीआर पर नहीं पड़ेगा. इस दौरान दिल्ली एनसीआर में बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. उन्होंने बताया कि 8 से 10 नवंबर के बीच हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश (IMD Weather Prediction 8 November 2023) होने की संभावना है. वहीं 9 और 10 नवंबर को उत्तराखंड में भी हल्की बारिश के आसार बन रहे हैं. 

हवा की बढ़ी स्पीड से राहत

मौसम विभाग के डीजी के मुताबिक पंजाब,  हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम राजस्थान में 9 नवंबर को छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है. जम्मू- कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में 7 और 8 नवंबर को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश या बर्फबारी हो सकती है. हालांकि अब पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हवाओं की दिशा और स्पीड दोनों बदली हैं. मंगलवार सुबह 6 हवा की स्पीड लगभग 5 किमी प्रति घंटे तक बढ़ गई है. इसकी वजह से हवा में लटके धूल के बारीक कम तितर-बितर होने लगे. 

ग्रैप- 4 लागू होने से भी फायदा

बताते चलें कि दिल्ली-एनसीआर (IMD Weather Prediction 8 November 2023) में पिछले 6 दिनों से वायु प्रदूषण अपने खतरनाक स्तर का पहुंचा हुआ है. पंजाब और हरियाणा में जल रही पराली को इसका सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है. हालात को कंट्रोल करने के लिए सरकारों ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चौथे चरण को लागू कर दिया है, जिसके तहत निर्माण-तोड़फोड़ पर बैन, क्रशिंग महीनों के चलाने पर रोक, दिल्ली में डीजल वाहनों की एंट्री पर बैन जैसे प्रतिबंध और स्कूलों की छुट्टी जैसे कदम उठाए गए हैं. 

Trending news