Balapur Ganesh Laddu: 24.6 लाख रुपये में नीलाम हुआ भगवान गणेश का एक लड्डू, 1994 से चली आ रही प्रथा; भक्त लगाते हैं बोली
Advertisement
trendingNow11344011

Balapur Ganesh Laddu: 24.6 लाख रुपये में नीलाम हुआ भगवान गणेश का एक लड्डू, 1994 से चली आ रही प्रथा; भक्त लगाते हैं बोली

Balapur Ganesh Festival:  गणेश उत्सव का सबसे दिलचस्प हिस्सा लड्डू की नीलामी है. लेकिन जब नीलामी की बात आती है, तो सबसे पहली चीज जो सभी को याद रहती है, वह है बालापुर के लड्डू की कीमत. बालापुर के लड्डू की कीमत हर साल बढ़ती ही जा रही है.

File Photo

Balapur ganesh laddu auction 2022: हैदराबाद के प्रसिद्ध बालापुर गणेश का प्रसाद ‘लड्डू’ (Balapur Ganesh Laddu) इस साल 2022 में भी रिकॉर्ड कीमत पर नीलाम हुआ. इस बार भगवान गणेश (Lord Ganesh) के पसंदीदा लड्डू की नीलामी 24.60 लाख रुपये में हुई है. इस बार के प्रसाद का लड्डू बालापुर गांव के एक किसान भक्त वी.लक्ष्मा रेड्डी ने विजयी बोली लगाकर हासिल किया.

1994 से चली आ रही प्रथा

हैदराबाद के बालापुर में भगवान गणेश के लड्डू की बोली साल 1994 से लगाई जा रही है. इस तरह इस प्रथा को आज 28 साल पूरे हो गए हैं. सबसे पहली बार 1994 में बालापुर का लड्डू 450 रुपये में नीलाम हुआ था. इस बार किसान वी लक्ष्मा रेड्डी ने विजयी बोली लगाई है.

भगवान गणपति की कृपा पाने के बाद उत्साहित किसान ने कहा, 'मैंने पिछले कई सालों में नीलामी देखी है. खुशी है कि मैं इस साल सफल बोली लगा सका.' इस बार अधिकांश बोलीदाताओं में जमीन और प्रॉपर्टी का काम करने वाले व्यवसायी थे.

दूरदराज से आते हैं लोग

पूरे देश में गणेश चतुर्थी की धूम है और इसी मौके पर गुरुवार को हैदराबाद में माधापुर (Madhapur) गणेश लड्डू को नीलामी में 20.50 लाख रुपये की रिकॉर्ड कीमत पर दिया गया. आपको बता दें कि गणेश उत्सव का सबसे दिलचस्प हिस्सा लड्डू की नीलामी है.

जब नीलामी की बात आती है, तो सबसे पहली चीज जो सभी को याद रहती है, वह है बालापुर के लड्डू की कीमत. बालापुर के लड्डू की कीमत हर साल बढ़ती ही जा रही है.

fallback
(सांकेतिक तस्वीर)

पड़ोसी राज्यों से आते हैं श्रद्धालु

नीलामी में भाग लेने के लिए यहां पर राज्य के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ पड़ोसी आंध्र प्रदेश से भी श्रद्धालु आते हैं. साल 2019 में कोलन रामी रेड्डी नाम के भक्त ने प्रसाद के लड्डू को 17.6 लाख रुपये में हासिल किया था. साल 2020 में कोरोना महामारी की वजह से हालत पूरे देश में एक जैसे थे. वहीं 2021 में यानी पिछले साल प्रसाद का लड्डू ₹18.90 लाख में नीलाम किया गया था और इस साल ये लड्डू  24.60 लाख रुपये में एक भक्त के पास पहुंचा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news