HP Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, यह हैं EC की प्रेस क्रॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें
Advertisement

HP Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, यह हैं EC की प्रेस क्रॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें

Himachal Pradesh Assembly Elections 2022:  भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभनमुक्त चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है.

HP Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, यह हैं EC की प्रेस क्रॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें

 Assembly Elections 2022:  चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है.  इस घोषणा के साथ ही हिमाचल में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव से जुड़ी कई अहम घोषणाएं की हैं. जानते हैं इस प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें: -

12 नवंबर को डाले जाएंगे वोट
चुनाव आयोग ने ऐलान किया कि सभी 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव होगा. उन्होंने बताया कि हर मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होगा.

8 दिसंबर को आएंगे नतीजे
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 8 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभनमुक्त चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है.

55 लाख से अधिक मतदाता
चुनाव आयोग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए 55 लाख से अधिक लोग मतदान के पात्र हैं. 1.86 लाख पहली बार मतदान करने वाले हैं जबकि 1.22 लाख मतदाता 80 वर्ष से अधिक आयु के हैं.

फर्जी खबरों पर रहेगी कड़ी नजर
चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव के दौरान फैलाई जा रही फर्जी खबरों पर कड़ी नजर रखी जाएगी. इसके लिए सोशल मीडिया टीमों का गठन किया गया है.

चुनाव से जुड़ी जरूरी तारीखें
आधिकारिक नोटिफिकेशन की तारीख 17 अक्टूबर को जारी होगा. नामांकन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर तक दाखिल किए जा सकेंगे. नामांकन की जांच 27 अक्टूबबर तक जारी रहेगी. नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर होगी. 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे.

बता दें पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने वहां जीत दर्ज की थी. पिछले कुछ दशकों में इस पहाड़ी राज्य में सत्ताधारी पार्टी का फिर से सत्ता में लौटने में विफलता का एक इतिहास रहा है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आठ जनवरी को समाप्त होगा.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

 

Trending news