हल्द्वानी हिंसा में 2.44 करोड़ का नुकसान, कैसे होगी भरपाई? अब प्रशासन ने उठाया से कदम
Advertisement
trendingNow12107967

हल्द्वानी हिंसा में 2.44 करोड़ का नुकसान, कैसे होगी भरपाई? अब प्रशासन ने उठाया से कदम

Haldwani Violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में हिंसा भड़काने के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में 2.44 लाख रुपये की वसूली का नोटिस जारी कर दिया गया है.

हल्द्वानी हिंसा में 2.44 करोड़ का नुकसान, कैसे होगी भरपाई? अब प्रशासन ने उठाया से कदम

Haldwani Violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी में हुए हिंसा के दंगाइयों के खिलाफ प्रशासन ने भी एक्शन तेज कर दिया है. इसी के तहत हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को प्रशासन ने 2 करोड़ 44 लाख रुपये से ज्यादा का वसूली नोटिस भेजा है. अब्दुल मलिक को राशि जमा करवाने के लिए 15 फरवरी तक का समय दिया गया है. इससे पहले सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बनभूलपुरा क्षेत्र में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई जमीन पर पुलिस थाना बनाने की घोषणा की थी.

बनभूलपुरा में धीरे-धीरे सामान्य हो रही स्थिति

अधिकारियों ने बताया कि कर्फ्यू केवल बनभूलपुरा तक सीमित है और क्षेत्र में स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है. उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए क्षेत्र में अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात कर दी गई हैं, जबकि इलाके में 120 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं. हरिद्वार में नारी शक्ति महोत्सव में हिस्सा लेने के दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि बनभूलपुरा में एक बगीचे से अतिक्रमण हटाए जाने के बाद वहां कई एकड़ भूमि निकली है. धामी ने कहा, 'मैं आज मां गंगा के पवित्र तट से यह घोषणा करता हूं कि उस स्थान पर पुलिस थाना बनाया जाएगा.'

उपद्रवियों ने अतिक्रमण हटाने गई टीम पर किया था हमला

आठ फरवरी को बनभूलपुरा क्षेत्र में स्थित 'मलिक का बगीचा' में बनाए गए अवैध मदरसे और नमाज स्थल के ध्वस्तीकरण के दौरान उपद्रवियों ने प्रशासनिक अमले पर हमला बोल दिया था. इस दौरान पथराव, आगजनी की गयी तथा बनभूलपुरा पुलिस थाने को भी जला दिया गया. इसके जवाब में पुलिस द्वारा भी बल प्रयोग किया, जिसमें छह व्यक्तियों की मौत हो गई थी और पुलिसकर्मियों समेत 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं ऐसे कृत्य: सीएम धामी

मुख्यमंत्री ने फिर दोहराया कि उत्तराखंड में इस प्रकार के कृत्य को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस षडयंत्र को रचने वाले लोगों को पुलिस लगातार पकड़ने का काम कर रही है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, 'कानून अपना काम कर रहा है. जो भी इस षडयंत्र के पीछे थे, उन्हें जल्द जनता के सामने लाया जाएगा.'

मास्टरमाइंड अब्दुल मलिका को 2.44 करोड़ का नोटिस

हल्द्वानी नगर निगम ने मलिक के खिलाफ सरकारी संपत्तियों को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए दो करोड़ 44 लाख रुपये की वसूली का नोटिस जारी किया है. नगर आयुक्त द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि ‘मलिक का बगीचा’ में अवैध रूप से बनाए गए दो भवनों को ध्वस्त करने के लिए गई प्रशासनिक टीम पर हमला कर मलिक के समर्थकों द्वारा नगर निगम की संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया.

नोटिस में आठ फरवरी को घटना वाले दिन दर्ज प्राथमिकी का भी जिक्र किया गया है, जिसमें मलिक को नामजद किया गया है. मलिक द्वारा कथित रूप से किए गए नुकसान का प्रारंभिक आकलन 2.44 करोड़ रुपये बताते हुए नगर निगम ने उसे 15 फरवरी तक यह राशि नगर निगम, हल्द्वानी में जमा करवाने को कहा है.

अब्दुल मलिक ने बनवाया था मदरसा और नमाज स्थल

अब्दुल मलिक ने ही कथित तौर पर अवैध मदरसा और नमाज स्थल का निर्माण कराया था, जिनके ध्वस्तीकरण के दौरान हिंसा भड़क गई थी. नैनीताल के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाद मीणा ने बताया कि बनभूलपुरा में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं. इससे पहले इलाके में करीब 1000 जवान पहले से तैनात थे. उन्होंने बताया कि बनभूलपुरा में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जा रही है और लोगों को जल्द ही और सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी.

हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में आठ फरवरी को हिंसा भड़काने के आरोप में पुलिस अब तक 30 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है, जबकि अन्य की गिरफ्तारी के लिए अलग-अलग इलाकों में दबिश दी जा रही है. उधर, नैनीताल प्रशासन ने बनभूलपुरा में 120 शस्त्र लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं. नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कहा कि बनभूलपुरा क्षेत्र में रिकॉर्ड के हिसाब से 120 शस्त्र लाइसेंस के बारे में पता चला था, जिन्हें निरस्त कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस बात का पूरा प्रयास है कि हल्द्वानी में शांति बनी रहे.

जिलाधिकारी ने कहा कि बनभूलपुरा सहित हल्द्वानी के सभी क्षेत्रों में अब स्थिति सामान्य है और नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि अभी कर्फ्यू केवल बनभूलपुरा तक ही सीमित रखा गया है. उन्होंने कहा, 'हल्द्वानी में सामान्य जनजीवन के लिए जरूरी बस, रेलगाड़ी आदि सभी आवश्यक सेवाएं शुरू हो गई हैं. स्कूल खुल गए हैं, बाजार खुल गए हैं. पाबंदी केवल बनभूलपुरा तक ही सीमित है.'
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news