Haldwani Violence: जिंदगी पर हिंसा की मार, घरों पर ताला, पलायन...हल्द्वानी में तीन दिन बाद कैसे हैं हालात?
Advertisement

Haldwani Violence: जिंदगी पर हिंसा की मार, घरों पर ताला, पलायन...हल्द्वानी में तीन दिन बाद कैसे हैं हालात?

Haldwani Clash: हल्द्वानी में हिंसा के बाद बड़ी संख्या में लोगों का पलायन हो रहा है. बनभूलपुरा इलाके में कुछ महिलाओं से ज़ी न्यूज़ ने EXCLUSIVE बात की. हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में पथराव और आगजनी की घटना के बाद प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है. क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग पलायन कर रहे हैं.

Haldwani Violence: जिंदगी पर हिंसा की मार, घरों पर ताला, पलायन...हल्द्वानी में तीन दिन बाद कैसे हैं हालात?

हिंसा की मार झेलने के बाद अब हल्द्वानी में जिंदगी पटरी पर लौट रही है. लेकिन शहर का अमन-चैन बिगाड़ने वालों की अब शामत आने वाली है. हिंसा के 5 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.आरोपियों की तस्वीर भी सामने आ गई है. जबकि मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक की तलाश जारी है.12 पुलिस टीमें दंगे के आरोपियों को पकड़ने की कोशिश में लगी है. लेकिन हिंसा की सबसे ज्यादा मार पड़ी है आम लोगों पर. हिंसा के बाद लोग डर से सहमे हुए हैं और पलायन कर रहे हैं. 

हल्द्वानी के बनभूलपुरा के कर्फ्यू ग्रस्त इलाके के स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने पहली बार हल्द्वानी में ऐसी हिंसा देखी. Zee News ने उस होटल के मालिक से बात की, जहां 17-20 यात्री हिंसा की रात फंस गए थे. 4 दिन से कर्फ्यू की पाबंदियों में रह रहे लोगों ने बातचीत में कहा पहली बार हल्द्वानी में ऐसी हिंसा देखी, गोलियों की आवाज़ आ रही थी.

4 दिन बाद पुलिस ने किया रेस्क्यू

कर्फ्यू प्रभावित इलाके में होटल चलाने वाले राहीद सिद्दीकी ने बताया कि उनके होटल में 17-20 यात्री फंसे हुए थे जिन्हें उन्होंने पुलिस की मदद से 4 दिन बाद बाहर निकाला. राशन-सब्जी की कमी पड़ रही है. थोड़ी राहत कर्फ्यू में देने की अपील है. सबसे ज़्यादा प्रभावित गरीब ही होता है.

वहीं 10वीं क्लास में पढ़ने वाली अनबिया बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर चिंतित हैं. इंटरनेट बंद है और ट्यूशन क्लासेज नहीं जा सकती हैं. 12 फरवरी को IT का प्रैक्टिकल है लेकिन कोई जानकारी नहीं है कि कैसे दे पाएंगी. अनबिया के पिता फैसल का कहना है कि वह बच्चों की पढ़ाई के लिए परेशान हैं. प्रशासन से अपील है कि इंटरनेट बहाल कर दें. इस तरह का माहौल हमने कभी नहीं देखा. हल्द्वानी में इस साल बोर्ड परीक्षाएं देने वाले अन्य स्टूडेंट्स चिंतित हैं.

घरों में लगा हुआ है ताला

हल्द्वानी में हिंसा के बाद बड़ी संख्या में लोगों का पलायन हो रहा है. बनभूलपुरा इलाके में कुछ महिलाओं से ज़ी न्यूज़ ने EXCLUSIVE बात की. हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में पथराव और आगजनी की घटना के बाद प्रशासन की कार्रवाई लगातार जारी है. क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग पलायन कर रहे हैं. घरों में ताले लगे हुए हैं. मालिक के बगीचा क्षेत्र के आसपास सभी घरों में ताला लगा हुआ है. लोग घरों को छोड़कर जा चुके हैं क्योंकि इस घटना के बाद प्रशासन ने कार्रवाई तेज कर दी है. पुलिस लगातार क्षेत्र में पेट्रोलिंग कर रही है, जिसकी वजह से आप पत्थर मारने वाले पलायन करने लगे हैं.

रिश्तेदारों के घर जा रहे लोग

मलिक के बगीचा क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं का कहना है कि उनके परिवार के लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. ऐसे में अब वह बच्चों को लेकर रिश्तेदारों के घर जा रहे हैं. बनभूलपुरा क्षेत्र में आगजनी और पथराव की घटना के बाद स्थानीय लोग भी अब कर्फ्यू को लेकर परेशान हैं. इंदिरा नगर की मस्जिद के मौलाना मुकीन कासमी ने जी मीडिया से खास बात करते हुए कहा कि इस घटना में बाहर के लोग शामिल नहीं है सभी स्थानीय लोग हैं. प्रशासन ने बहुत जल्दबाजी में कार्रवाई की अगर सब लोगों को भरोसे में कार्रवाई की जाती तो शायद ऐसा नहीं होता.

जब ज़ी मीडिया ने पूछा कि राम मंदिर, UCC बिल का पास होना, तीन तलाक के मामलों से कोई नाराजगी तो नहीं थी जिसका गुस्सा इस अभियान में भी दिखा हो जिस पर मौलाना ने कहा ऐसा नहीं है. मौलाना का कहना है कि घटना में जो दोषी है उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए लेकिन सभी लोगों को परेशान नहीं करना चाहिए.

(अंजलि सिंह और सुरेंद्र सिंह डसीला की रिपोर्ट के साथ)

Trending news