G-20 में जब ज्वलंत मुद्दों पर मंथन कर रहे होंगे दुनिया के बड़े नेता, तब उनकी पत्नियां क्या कर रही होंगी; मिला ये जवाब
Advertisement
trendingNow11859749

G-20 में जब ज्वलंत मुद्दों पर मंथन कर रहे होंगे दुनिया के बड़े नेता, तब उनकी पत्नियां क्या कर रही होंगी; मिला ये जवाब

G-20 News: इस दौरान इन वीवीआईपी मेहमानों को भारत की समृद्ध कृषि विरासत, प्रथाओं और सफलता की कहानियों के बारे में जानने के लिए किसानों और कृषि-स्टार्टअप के साथ बातचीत करने का भी मौका मिलेगा. 

G-20 में जब ज्वलंत मुद्दों पर मंथन कर रहे होंगे दुनिया के बड़े नेता, तब उनकी पत्नियां क्या कर रही होंगी; मिला ये जवाब

World leaders' wives programme G-20: जी-20 की बैठक में भाग लेने वाले शीर्ष नेता जिस समय भू-राजनीति और दुनियाभर की ज्वलंत समस्याओं पर चर्चा कर रहे होंगे, उस वक्त उनकी पत्नियां क्या कर रही होंगी? इस सवाल का जवाब हमने पता लगा लिया है. दरअसल G-20 समिट के दौरान सभी मेहमान देशों के राष्ट्राध्यक्षों की पत्नियों यानी अपने-अपने देश की इन फर्स्ट लेडीज को दिल्ली स्थित IARI के पूसा परिसर की विजिट कराई जाएगी. जहां उनके लिए खास तौर से लगाई गई एक प्रदर्शनी में उन्हें मोटे अनाज यानी सुपर फूड (Super Food) से जुड़े स्टार्टअप से रूबरू कराया जाएगा. वहीं इसी के साथ सभी को सेलिब्रिटी शेफ के बने खाने के व्यंजनों का लुत्फ उठाने का मौका भी मिलेगा.

G-20 समिट में नौ सितंबर का खास आकर्षण

भारत में हरित क्रांति के उद्गम स्थल माने जाने वाले 1,200 एकड़ में फैले पूसा-आईएआरआई परिसर का एक सुनियोजित दौरा नौ सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले नेताओं की पत्नियों के लिए आयोजित किया गया है ताकि उन्हें भारत की समृद्ध कृषि विरासत के बारे में जानने में मदद मिल सके और अतिथि प्रसिद्ध ‘सेलिब्रिटी शेफ’ द्वारा तैयार मोटे अनाज-आधारित दावत का स्वाद ले सकें.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित अधिकांश जी20 नेताओं ने पहले ही शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है.

फर्स्ट लेडीज की सिक्योरिटी में ऐसे होंगे सुरक्षा इंतजाम

सरकारी सूत्रों के अनुसार, प्रथम महिलाओं और जीवनसाथियों की सुरक्षा एक अन्य अर्धसैनिक बल - सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के विशेष रूप से प्रशिक्षित पुरुष और महिला कमांडो द्वारा की जाएगी. तैयारियों से जुड़े एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, जी20 देशों के भाग लेने वाले प्रमुखों की प्रथम महिलाओं और उनके जीवनसाथियों को एक कृषि प्रदर्शनी के लिए विशेष निमंत्रण दिया गया है.

इन सेलिब्रेटी शेफ के मार्गदर्शन में दावत

उनके पास कुणाल कपूर, अजय चोपड़ा और अनाहिता धोंडी सहित प्रसिद्ध सेलिब्रिटी शेफ द्वारा तैयार मोटे अनाज-आधारित दावत का जीवंत स्वाद लेने का एक अनूठा अवसर होगा. इन शेफ में आईटीसी समूह के दो पाक-कला विशेषज्ञ - कुशा माथुर और निकिता मेहरा भी शामिल होंगे.

इस दौरान सभी फर्स्ट लेडीज को भारत की समृद्ध कृषि विरासत, प्रथाओं और सफलता की कहानियों के बारे में जानने के लिए किसानों और कृषि-स्टार्टअप के साथ बातचीत करने का भी मौका मिलेगा. सरकार ने एक समर्पित कृषि-थीम वाले भ्रमण की भी योजना बनाई है, जो भारत में विशाल कृषि क्षेत्र में हुई प्रगति से परिचित कराने का प्रयास करेगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news