China ने कश्मीर, अरुणाचल में G-20 के कार्यक्रम रखने पर जताई थी आपत्ति, PM मोदी ने यूं बंद कर दी बोलती
Advertisement
trendingNow11853858

China ने कश्मीर, अरुणाचल में G-20 के कार्यक्रम रखने पर जताई थी आपत्ति, PM मोदी ने यूं बंद कर दी बोलती

G-20 News: चीन, जो जी-20 का सदस्य है, और पाकिस्तान, जो समूह का सदस्य नहीं है, ने कश्मीर में भारत द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्णय पर आपत्ति जताई थी, अब इसे लेकर पीएम मोदी ने दोनों को अच्छी तरह से समझा दिया है.

China ने कश्मीर, अरुणाचल में G-20 के कार्यक्रम रखने पर जताई थी आपत्ति, PM मोदी ने यूं बंद कर दी बोलती

G-20 in Kashmir: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत के लिए अपने हर हिस्से में G-20 बैठकें आयोजित करना स्वाभाविक है. उन्होंने यह बात कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में आयोजित कुछ कार्यक्रमों पर चीन की आपत्तियों को खारिज करते हुए कही. वैश्विक मंच पर भारत की सांस्कृतिक और क्षेत्रीय विविधता को प्रदर्शित करने के अपने प्रयासों के तहत, मोदी सरकार ने देश भर में G-20 कार्यक्रमों की मेजबानी की है. 

चीनी दावे को खारिज कर चुका भारत

चीन, जो G-20 का सदस्य है, और पाकिस्तान, जो समूह का सदस्य नहीं है, ने कश्मीर में भारत द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्णय पर आपत्ति जताई थी, क्योंकि उसे वे 'विवादित' कहते हैं. चीन, अरुणाचल प्रदेश पर भी भारत की संप्रभुता पर आपत्ति व्यक्त करता है. भारत पहले ही चीन और पाकिस्तान के दावों को खारिज कर चुका है.

fallback

पीएम मोदी ने यूं बंद कर दी बोलती

पीएम मोदी ने पिछले हफ्ते अपने एक विशेष साक्षात्कार में कहा, ‘ऐसा प्रश्न वैध होता यदि हमने उन स्थानों पर बैठकें आयोजित करने से परहेज किया होता. हमारा देश अत्यंत विशाल, सुंदर और विविधतापूर्ण है. जब जी20 बैठकें हो रही हैं, तो क्या यह स्वाभाविक नहीं है कि बैठकें हमारे देश के हर हिस्से में आयोजित होंगी.’

60 शहरों में 220 से अधिक बैठक

भारत ने 22 मई से तीन दिन तक श्रीनगर में पर्यटन पर जी20 कार्य समूह की तीसरी बैठक आयोजित की थी. चीन को छोड़कर जी20 देशों के सभी प्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम के लिए सुरम्य घाटी का दौरा किया था. मार्च में जी20 कार्यक्रम के लिए बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों ने अरुणाचल प्रदेश का दौरा भी किया था. भारत ने तब चीनी दावों को खारिज करते हुए कहा था कि वह अपने क्षेत्र में बैठकें करने के लिए स्वतंत्र है.

fallback

मोदी ने कहा कि जब तक भारत की जी20 अध्यक्षता का कार्यकाल समाप्त होगा, तब तक सभी 28 राज्यों और आठ केंद्रशासित प्रदेशों के 60 शहरों में 220 से अधिक बैठकें हो चुकी होंगी. उन्होंने कहा कि लगभग 125 राष्ट्रीयताओं के एक लाख से अधिक प्रतिभागी भारतीयों के कौशल को देखेंगे.

(इनपुट: पीटीआई)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news