First Solar City: इस प्रदेश में होगी देश की पहली सोलर सिटी, चेक कीजिए कहीं आपका शहर तो नहीं...
Advertisement
trendingNow11668999

First Solar City: इस प्रदेश में होगी देश की पहली सोलर सिटी, चेक कीजिए कहीं आपका शहर तो नहीं...

First Solar City og India: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने अभूतपूर्व प्रगति की है. जहां मध्यप्रदेश बिजली उत्पादन और आपूर्ति में आत्म-निर्भर बना है, वहीं नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में मध्यप्रदेश की उपलब्धियों ने देश का ध्यान आकर्षित किया है. सोलर सिटी सांची मध्यप्रदेश को इस क्षेत्र में नई पहचान दिलवाएगी.

फाइल फोटो

First solar city of India Sanchi: मध्यप्रदेश के रायसेन (Raisen) जिले में स्थित विश्व धरोहर स्मारक स्थल सांची (Sanchi) नगर देश की प्रथम सोलर सिटी (First Solar City) बनने जा रही है. आगामी माह में देश की प्रथम सोलर सिटी के रूप में सांची का नाम जाना जाएगा. प्राथमिकता के जन-कल्याणकारी कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि मध्यप्रदेश में सौर ऊर्जा के उपयोग को निरंतर बढ़ावा दिया जा रहा है. प्रदेश में अनेक सौर ऊर्जा परियोजनाएं संचालित हैं.

सांची के नाम दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि

इस क्रम में रायसेन जिले में स्थित विश्व धरोहर स्मारक स्थल सांची नगर देश की प्रथम सोलर सिटी बनने जा रही है. परियोजना के तहत सांची में विभिन्न कार्यों की पूर्णता लगभग पूरी हो गई है. आगामी माह में देश की प्रथम सोलर सिटी के रूप में सांची का नाम जाना जाएगा. यह मध्यप्रदेश की विशेष उपलब्धि होगी. गौरतलब है कि इससे पहले सांची का नाम अपने स्तूपों यानी बौद्ध स्मारकों की वजह से मशहूर था. ईसा पूर्व तीसरी सदी से बारहवीं सदी के दौरान बने स्तूप, मठों, मंदिरों और स्तंभों के लिए जाना जाता है. यह बौद्धों का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है.

प्रदेश के मुखिया का संकल्प

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने अभूतपूर्व प्रगति की है. जहां मध्यप्रदेश बिजली उत्पादन और आपूर्ति में आत्म-निर्भर बना है, वहीं नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में मध्यप्रदेश की उपलब्धियों ने देश का ध्यान आकर्षित किया है. सोलर सिटी सांची मध्यप्रदेश को इस क्षेत्र में नई पहचान दिलवाएगी.

मुख्यमंत्री चौहान ने स्वास्थ्य क्षेत्र में अस्पतालों के उन्नयन, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को समय पर मानदेय भुगतान, स्वास्थ्य समितियों की नियमित बैठकों और मातृ एवं नवजात शिशु मृत्यु दर को वर्तमान स्थिति से कम करने के लिए निंरतर समीक्षा के निर्देश दिए. चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा नीट में शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को 5 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रक्रिया पूर्ण करने और मंजूर किए गए नवीन मेडिकल कॉलेज के लिए भूमि-पूजन की तिथियां निर्धारित करने के निर्देश दिए गए.

एमपी में क्या चल रहा है?

मुख्यमंत्री चौहान ने जनजातीय कार्य, अनुसूचित जाति कल्याण और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति राशि के भुगतान और छात्रावासों में आवश्यक सुविधाओं पर नजर रखने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं द्वारा आवेदन के कार्य को पूरा करने के लिए नए आंगनवाड़ी केंद्र खोलने के निर्देश भी दिए गए.

मुख्यमंत्री चौहान ने सीएम राइज विद्यालयों से संबंधित आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी करने, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा संस्थाओं के उन्नयन से जुड़े कार्यों को पूर्ण करवाने के निर्देश दिए.

बैठक में मिलेट को बढ़ावा देने, दिव्यांग कल्याण, संबल योजना में पात्र हितग्राहियों को राशि के भुगतान, मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना, युवा अन्नदूत योजना, अमृत सरोवर, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना, सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों के निराकरण और आगामी 10 से 25 मई तक जन समस्याएं हल करने के लिए आवश्यक तैयारियां करने पर भी चर्चा हुई.

(इनपुट: IANS)

Trending news