दिल्ली-NCR में कांपी धरती, आया 5.8 तीव्रता का भूकंप, अफगानिस्तान का हिंदुकुश Earthquake का केंद्र
Advertisement
trendingNow11811892

दिल्ली-NCR में कांपी धरती, आया 5.8 तीव्रता का भूकंप, अफगानिस्तान का हिंदुकुश Earthquake का केंद्र

Delhi-NCR Earthquake: राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र हिमालय के हिंदुकुश क्षेत्र को बताया जा रहा है. खबरों की मानें तो यह भूकंप शनिवार की रात 9 बजकर 34 मिनट पर आया है.

फाइल फोटो

Delhi-NCR Earthquake: राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र हिमालय के हिंदुकुश क्षेत्र को बताया जा रहा है. खबरों की मानें तो यह भूकंप 9 बजकर 34 मिनट पर आया. इसका सबसे ज्यादा असर पाकिस्तान में देखने को मिला है. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई है. चंडीगढ़-मोहाली के लोगों ने भी धरती का हिलना महसूस किया. पंजाब और जम्मू कश्मीर में भूकंप की वजह से लोग सड़कों पर निकल आएं. वहीं दिल्ली-एनसीआर के लोग इस भूकंप की वजह से दशहत में हैं.

क्यों बार-बार दिल्ली में आते हैं भूकंप?

भूकंप के लिहाज से दिल्ली-एनसीआर को काफी संवेदनशील माना जाता है. भूकंप के खतरे को देखते हुए दिल्ली एनसीआर को जोन 4 में शामिल किया गया है. राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में भूकंप का खतरा 18 फीसदी तक रहता है. दिल्ली - एनसीआर (Delhi-NCR) को हिंदुकुश रीजन के करीब बताया जाता है, इसलिए यहां अक्सर भूकंप आते रहते हैं.

जम्मू-कश्मीर में तीन बार आया भूकंप

खबरों की मानें तो इस भूकंप से कहीं किसी जान-माल के हानि की खबर अब तक नहीं मिली है. हालांकि, उत्तर भारत के कई इलाकों में अफर-तफरी का माहौल जरूर देखने को मिला. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप रात 9 बजकर 34 मिनट पर आया. हैरान करने वाली बात यह है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में दिन में आया यह तीसरा भूकंप था. इससे पहले सुबह 8 बजकर 36 और 10 बजकर 24 मिनट पर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इनके केंद्र पाकिस्तान और हिंदूकुश क्षेत्र में थे. इन दो भूकंपों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 और 5.2 मापी गई थी.

Trending news