BRICS Summit: जी-20 के बाद अब ब्रिक्स में शी से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, LAC पर तनाव कम करने के देंगे आदेश
Advertisement
trendingNow11839477

BRICS Summit: जी-20 के बाद अब ब्रिक्स में शी से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, LAC पर तनाव कम करने के देंगे आदेश

Modi-Xi Meeting: गलवान में साल 2020 में भारतीय और चीन की सेनाओं के बीच हिंसा हुई थी, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे. इस घटना के बाद भारत और चीन के बीच संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए थे. 

BRICS Summit: जी-20 के बाद अब ब्रिक्स में शी से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, LAC पर तनाव कम करने के देंगे आदेश

What is BRICS Summit: BRICS शिखर सम्मेलन के साइडलाइन में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच संक्षिप्त बातचीत हुई है. यह बातचीत काफी लंबे समय के बाद हुई है. हालांकि यह द्विपक्षीय मुलाकात नहीं थी, यह सिर्फ साधारण बातचीत थी.

मोदी-जिनपिंग के बीच बातचीत को लेकर भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि BRICS के साइडलाइन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कई नेताओं के साथ बातचीत हुई. इस दौरान पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बातचीत हुई.

इस बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने LAC का मुद्दा उठाया. पीएम मोदी ने LAC के हालात पर चिंता जताई. पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कहा कि भारत और चीन के सामान्य रिश्तों के लिए LAC का सम्मान आवश्यक है. पीएम मोदी ने बॉर्डर क्षेत्र में शांति बनाए रखने पर भी जोर दिया.

भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि भारत और चीन दोनों देशों के नेता इस बात पर सहमत हुए हैं कि LAC पर तनाव कम करने में तेजी लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देंगे.

आज ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की कुछ संक्षिप्त बातचीत करते तस्वीरें सामने आई थीं. पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच यह बातचीत काफी अहम मानी जा रही है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बातचीत के बाद सीमा पर तनाव कम हो सकता है.

यह बातचीत इस मायने भी खास है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को G20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने सितंबर में नई दिल्ली आना है.

अब तक हो चुकी हैं 19 दौर की वार्ता

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर झड़प के कारण तीन साल तक दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण बने रहे. अब तक दोनों पक्षों के बीच सीमा विवादों को सुलझाने के लिए 19 दौर की वार्ता हो चुकी है. पीएम मोदी मंगलवार को ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए द. अफ्रीका पहुंचे थे. 

इस समिट के पहले दिन ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग हुआ था. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन जाएगा वह दुनिया का ग्रोथ इंजन होगा.

तीन साल तक हुआ वर्चुअल समिट

पीएम मोदी ने इस डायलॉग में अहम संदेश देते हुए कहा था कि आपसी विश्वास और पारदर्शिता एक गहरा असर छोड़ सकती है खासकर ग्लोबल साउथ में. कोविड-19 महामारी के बाद लगातार तीन साल तक यह समिट वर्चुअल हुआ था. इसके बाद ब्रिक्स समिट के दूसरे दिन पीएम मोदी ने कहा कि अपनी जी-20 अध्यक्षता में भारत ने ग्लोबल साउथ के दूसरे देशों को काफी अहमियत दी है. पीएम मोदी ने ब्रिक्स समिट के सफल आयोजन के लिए द.अफ्रीका को बधाई भी दी.  

पीएम मोदी ने कहा, 'साउथ अफ्रीका की अध्यक्षता में हम साउथ ग्लोबल के देशों को खास तवज्जो दिए जाने का स्वागत करते हैं. यह सिर्फ तारीफ नहीं है बल्कि समय की जरूरत है. भारत ने अपनी जी-20 की अध्यक्षता के दौरान इस विषय को काफी अहमियत दी है. '

Trending news