BBC Documentary: बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री पर और बढ़ा बवाल, जेएनयू में प्रोटेस्ट: जामिया मिलिया में आज क्लासेज की गईं सस्पेंड
Advertisement

BBC Documentary: बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री पर और बढ़ा बवाल, जेएनयू में प्रोटेस्ट: जामिया मिलिया में आज क्लासेज की गईं सस्पेंड

BBC Documentary on PM Narendra Modi Update: बीबीसी की पीएम नरेंद्र मोदी पर बनी विवादित डॉक्यूमेंट्री पर हंगामा लगातार बढ़ रहा है. वामपंथी छात्र संगठन इस डॉक्यूमेंट्री के प्रदर्शन पर अड़े हुए हैं. इसके चलते आज जामिया मिलिया में क्लासेज सस्पेंड करने की घोषणा की गई है. 

BBC Documentary: बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री पर और बढ़ा बवाल, जेएनयू में प्रोटेस्ट: जामिया मिलिया में आज क्लासेज की गईं सस्पेंड

BBC Documentary on PM Narendra Modi: बीबीसी की पीएम नरेंद्र मोदी पर बनी विवादित डॉक्यूमेंट्री पर बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा. वामपंथी संगठनों से जुड़े संगठन लगातार इस प्रतिबंधित डॉक्यूमेंट्री को दिखाने पर अड़े हैं. दिल्ली के जेएनयू और जामिया मिलिया इस्लामिया में वामपंथी संगठन इस मुद्दे पर ज्यादा ही आक्रोशित हैं. विवादित BBC डॉक्युमेंट्री की स्क्रीनिंग रोकने और पॉवर कट को लेकर JNUSU पर काबिज कम्युनिस्ट संगठनों ने गुरुवार को कैंपस में प्रदर्शन किया. वहीं आज यानी 27 जनवरी को जामिया मिलिया के छात्रों को हिरासत में लिए जाने के विरोध में कैंपस में मार्च निकाला जाएगा. 

जामिया मिलिया में आज नहीं लगेंगी क्लासेज

वामपंथी छात्र संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए जामिया मिलिया (Jamia Millia Islamia) प्रशासन ने 27 जनवरी को क्लासेज करने की घोषणा की है. हालांकि यूनिवर्सिटी के दफ्तर खुले रहेंगे और उनमें रोजाना की तरह सामान्य कामकाज होगा. यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के मुताबिक यूनिवर्सिटी के टीचर्स और स्टूडेंट्स पिछले 3 दिनों से रिपब्लिक डे की तैयारियों में लगे थे, जिसके चलते उन्होंने 27 जनवरी को क्लासेज बंद रखने का आग्रह किया था. उनके अनुरोध को मानते हुए शुक्रवार को क्लासेज सस्पेंड करने की घोषणा की गई है. इससे पहले 25 जनवरी को भी हंगामे की आशंका के चलते अधिकतर क्लासेज निरस्त कर दी गई थीं. 

जामिया में आज पीएम की परीक्षा पर चर्चा

यूनिवर्सिटी प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले देशभर के सभी स्टूडेंट्स के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए परीक्षा पर चर्चा करेंगे. इसके लिए जामिया में भी इंतजाम किए गए हैं. कैंपस में 3 जगहों पर पीएम नरेंद्र मोदी से जुड़े इस कार्यक्रम को लाइव दिखाने के लिए इंतजाम किए गए हैं. प्रवक्ता के मुताबिक यूनिवर्सिटी में किसी तरह का कोई तनाव नहीं है और सब कुछ स्मूथ चल रहा है. छात्रों का एक छोटा सा गुट व्यवधान पैदा कर रहा है. उन्हें समझा-बुझा लिया जाएगा. 

बीबीसी की विवादित डॉक्यूमेंट्री से बवाल

बताते चलें कि 2002 में गुजरात में भड़के दंगों पर ब्रिटेन की बॉडकास्टिंग एजेंसी बीबीसी ने एक विवादित डॉक्यूमेंट्री (BBC Documentary on PM Narendra Modi) का निर्माण किया है. भारत सरकार का कहना है कि इस डॉक्यूमेंट्री में तथ्यों को गलत तरीके से और तोड़-मरोड़कर दिखाया गया है. इससे बीबीसी की औपनिवेशिक मानसिकता का पता चलता है. भारत सरकार इस डॉक्यूमेंट्री को देशभर में बैन कर चुकी है. इसके बावजूद वामपंथी छात्र संगठन इस डॉक्यूमेंट्री को दिखाने पर अड़े हैं और इसे अभिव्यक्ति की आजादी से जोड़ रहे हैं.

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news