MP में खोल दिए गए खतरनाक डैम के गेट, निकल रहा भयंकर पानी; अब क्या होगा
Advertisement
trendingNow12368340

MP में खोल दिए गए खतरनाक डैम के गेट, निकल रहा भयंकर पानी; अब क्या होगा

Bargi Dam News: बरगी डैम के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि बांध से जल निकासी की मात्रा बढ़ाये जाने से नर्मदा के घाटों पर वर्तमान जलस्तर से 8 से 10 फुट की बढ़ोतरी होगी. उन्होंने बताया कि बांध के जलस्तर की लगातार समीक्षा की जा रही है.

MP में खोल दिए गए खतरनाक डैम के गेट, निकल रहा भयंकर पानी; अब क्या होगा

Narmada River Rain: इस समय देश के कई हिस्सों में भयंकर बारिश का सीजन चल अहा है. कई जगह नदियों का जलस्तर भी बढ़ने लगा है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश के जबलपुर में जलस्तर को नियंत्रित रखने के लिए रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी डैम के चार और गेट को खोला गया. अब डैम के 13 गेट से 1.12 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. जल की आवक के अनुसार डैम से पानी छोड़ने की मात्रा रविवार शाम तक और बढ़ाई जा सकती है . इसके लिये डैम के और गेट खोले जा सकते हैं . इसके पहले रविवार दोपहर एक बजे से पहले डैम के नौ गेट से 76 हजार 982 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था.

जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर

बरगी डैम के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे के मुताबिक जलग्रहण क्षेत्र में हो रही वर्षा की वजह से डैम का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. रविवार 4 अगस्त दोपहर 12 बजे तक डैम का जलस्तर 421.50 मीटर रिकॉर्ड किया गया था, जो ऑपरेशनल मैनुअल के अनुसार 15 अगस्त तक निर्धारित 421 मीटर से ऊपर है. डैम में 90 फीसद पानी भर चुका है और इसमें अभी 7 हजार 33 क्यूसेक पानी प्रवेश कर रहा है. मंडला में इसका जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हो गया है.

नर्मदा के घाटों पर जलस्तर 

बरगी डैम के कार्यपालन यंत्री ने बताया कि डैम से जल निकासी की मात्रा बढ़ाये जाने से नर्मदा के घाटों पर वर्तमान जलस्तर से 8 से 10 फुट की बढ़ोतरी होगी. उन्होंने बताया कि डैम के जलस्तर की लगातार समीक्षा की जा रही है. बता दें कि बरगी डैम के 13 गेटों से 1 लाख 12 हजार 160 क्यूसेक (3 हजार 176 क्युमेक) पानी छोड़ा जा रहा है.

दूरी बनाए रखने का अनुरोध

इन गेटों को औसतन 1.96 मीटर की ऊंचाई तक खोला गया है. परियोजना प्रशासन ने डैम में पानी की आवक को देखते हुये शाम तक पानी निकासी की मात्रा को और बढ़ाने की संभावना व्यक्त की है. साथ ही निचले क्षेत्र के रहवासियों से नर्मदा तट से सुरक्षित दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है. agency input

Trending news