Atiq Ahmed Property: अतीक की करोड़ों की काली कमाई का कौन होगा वारिस? किसे मिलेगी संपत्ति
Advertisement
trendingNow11656729

Atiq Ahmed Property: अतीक की करोड़ों की काली कमाई का कौन होगा वारिस? किसे मिलेगी संपत्ति

Atiq Ahmed Murder Video: अतीक की करोड़ों की जो संपत्ति है, वह किसको मिलेगी. प्रयागराज और उसके आसपास के इलाकों में चार दशक तक अतीक का सिक्का चलता रहा. इस दौरान उसने बेहिसाब संपत्तियां बनाईं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अतीक 1200 करोड़ की संपत्ति का मालिक था. 

Atiq Ahmed Property: अतीक की करोड़ों की काली कमाई का कौन होगा वारिस? किसे मिलेगी संपत्ति

Atiq Ahmed Shot Dead: कभी यूपी में खौफ का दूसरा नाम रहे अतीक और अशरफ को रविवार को भारी सुरक्षा के बीच प्रयागराज के कसारी-मसारी कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया कि अतीक को आठ गोलियां लगी थीं, जबकि अशरफ को छह गोलियां. दोनों भाइयों को उसी कब्रिस्तान में दफनाया गया, जहां अतीक के बेटे असद समेत परिवार के अन्य सदस्यों को दफनाया गया था. असद गुरुवार को झांसी में मुठभेड़ में मारा गया था. 

अब सवाल उठ रहा है कि अतीक की करोड़ों की जो संपत्ति है, वह किसको मिलेगी. प्रयागराज और उसके आसपास के इलाकों में चार दशक तक अतीक का सिक्का चलता रहा. इस दौरान उसने बेहिसाब संपत्तियां बनाईं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अतीक 1200 करोड़ की संपत्ति का मालिक था. हालांकि आंकड़ा इससे काफी ज्यादा भी हो सकता है. इसमें कई बेनामी और अवैध संपत्तियां भी शामिल हैं. असद और गुलाम के एनकाउंटर से पहले प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने अतीक और उसके कई करीबियों के घर रेड डाली थी. 

जांच एजेंसी को छापेमारी में 15 ठिकानों से 100 से ज्यादा बेनामी और अवैध प्रॉपर्टीज के दस्तावेज बरामद बुए थे. इसके अलावा यह भी मालूम चला है कि उसके नाम प्रयागराज और लखनऊ के पॉश इलाकों में संपत्तियां हैं. ये या तो अतीक या फिर घरवालों के नाम पर हैं.

कौन होगा दावेदार?

फिलहाल अतीक की पत्नी शाइस्ता परवीन फरार है. वह अतीक के जनाजे में भी शामिल नहीं हुई. उसका बेटा असद एनकाउंटर में मारा जा चुका है. दो बेटे बाल सुधार गृह में हैं. अवैध और बेनामी संपत्ति के काले राज तो अतीक और अशरफ के साथ ही चले गए. हालांकि चुनावी एफिडेविट और इनकम टैक्स के दस्तावेजों में अतीक ने अपनी कमाई बहुत कम बताई है. 

इतना ही नहीं, यह भी पता चला है कि जो अतीक ने संपत्तियां खरीदी थीं, उन्हें बहुत ही कम रेट्स पर अपने नाम करवाया था. दस्तावेजों में जो रकम थी, उनकी पेमेंट भी नहीं की गई थी.  फर्जी कंपनियों के जरिए अतीक ने ब्लैक मनी को वाइट किया. इसमें प्रयागराज के कारोबारी दीपक भार्गव और नामी बिल्डर संजीव अग्रवाल ने उसकी मदद की थी. 

 प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फिलहाल अतीक के परिवारवालों से पूछताछ नहीं की है. ईडी की जांच में सामने आया था कि उसने गरीबों और मजबूर लोगों को खौफ दिखाकर उनकी जमीन हड़प ली थीं. जबकि जो जमीन खरीदी, वह अपराध की दुनिया की कमाई से ली थी. फिलहाल अतीक की पत्नी और अन्य दो बेटों से ईडी पूछताछ कर सकती है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news