गजब की कारीगरी! ये है भारत का पहला बुलेट ट्रेन टर्मिनल, अश्विनी वैष्णव ने दिखाई झलक
Advertisement
trendingNow12001416

गजब की कारीगरी! ये है भारत का पहला बुलेट ट्रेन टर्मिनल, अश्विनी वैष्णव ने दिखाई झलक

Ashwini Vaishnav: मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर बुलेट ट्रेन के लिए ट्रायल रन अगले साल शुरू होने की उम्मीद है. भारत की पहली बुलेट ट्रेन अगस्त 2026 तक शुरू होने की उम्मीद है. और अब भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद में टर्मिनल का निर्माण पूरा हो गया है.

गजब की कारीगरी! ये है भारत का पहला बुलेट ट्रेन टर्मिनल, अश्विनी वैष्णव ने दिखाई झलक

First Bullet Train Station: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अहमदाबाद के साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब में निर्मित भारत की पहली बुलेट ट्रेन टर्मिनल का वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा किया है. उन्होंने वीडियो के साथ लिखा कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए टर्मिनल! साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब, अहमदाबाद देखें एक झलक. वीडियो में टर्मिनल की आधुनिक वास्तुकला और देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाले डिजाइन को दिखाया गया है. टर्मिनल में 9 मंजिलें हैं और इसमें बुलेट ट्रेन के लिए प्लेटफॉर्म, यात्री सुविधाएं, पार्किंग और अन्य सुविधाएं शामिल हैं.

ट्रायल रन अगले साल शुरू होने की उम्मीद
दरअसल, मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर पर बुलेट ट्रेन के लिए ट्रायल रन अगले साल शुरू होने की उम्मीद है. भारत की पहली बुलेट ट्रेन अगस्त 2026 तक शुरू होने की उम्मीद है. और अब भारत की पहली बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद में टर्मिनल का निर्माण पूरा हो गया है. टर्मिनल साबरमती मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब में स्थित है. टर्मिनल में 9 मंजिलें हैं और इसमें बुलेट ट्रेन के लिए प्लेटफॉर्म, यात्री सुविधाएं, पार्किंग और अन्य सुविधाएं शामिल हैं. टर्मिनल की आधुनिक वास्तुकला और देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाने वाले डिजाइन को दिखाया गया है. 

सुविधाओं में एयरपोर्ट जैसा जगमगाता लाउंज
बुलेट ट्रेन के लिए ट्रायल रन अगले साल शुरू होने की उम्मीद है. सब कुछ ठीक रहा तो भारत की पहली बुलेट ट्रेन अगस्त 2026 तक शुरू होने की उम्मीद है. टर्मिनल में 9 मंजिलें हैं और इसमें बुलेट ट्रेन के प्लेटफॉर्म, यात्री सुविधाएं, पार्किंग और अन्य सुविधाएं शामिल हैं. प्लेटफॉर्म 350 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली बुलेट ट्रेनों को समायोजित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. यात्रियों के लिए सुविधाओं में एयरपोर्ट जैसा जगमगाता लाउंज, फूड कोर्ट, शॉपिंग सेंटर, पार्किंग और अन्य सुविधाएं शामिल हैं. 

मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी हब भी है
टर्मिनल में एक मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी हब भी है जो बुलेट ट्रेन, मेट्रो ट्रेन, बीआरटीएस और इंडियन रेल को एक साथ जोड़ता है. यह यात्रियों को आगे की यात्रा करने में आसानी प्रदान करेगा. टर्मिनल का निर्माण जापानी तकनीक का उपयोग करके किया गया है. यह टर्मिनल भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और यह देश के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद करेगा. टर्मिनल के पूरा होने से भारत की पहली बुलेट ट्रेन सेवा की शुरूआत की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है.

खास बात है कि बुलेट ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच की दूरी को केवल 2 घंटे 30 मिनट में तय करेगी. यह यात्रा समय में काफी कमी लाएगी और दोनों शहरों के बीच यात्रा को आसान और अधिक सुविधाजनक बनाएगी.

Trending news