Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर शुरू, जानें कितनें दिनों तक बरसेंगे बदरा; IMD ने जारी किया ये अपडेट
Advertisement
trendingNow11266894

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर शुरू, जानें कितनें दिनों तक बरसेंगे बदरा; IMD ने जारी किया ये अपडेट

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में एक बार फिर झमाझम बरसात का दौर शुरू हो गया है. आपको बताते हैं कि अगले कितने दिनों तक लगातार बारिश होने वाली है. 

Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर शुरू, जानें कितनें दिनों तक बरसेंगे बदरा; IMD ने जारी किया ये अपडेट

All India Weather Latest Updates: कई दिनों की उमस भरी गर्मी के बाद अब मानसून फिर से फुल फॉर्म में आ गया है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के इलाकों में बुधवार को जमकर बारिश हुई. आज भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और कई जगह गरज के साथ तेज बरसात होगी. बारिश के साथ ठंडी हवाएं भी चलेंगी, जिससे मौसम की तपिश में नरमी आएगी. इससे दिन और रात के तापमान में भी 2-3 डिग्री सेल्यिसस तक की कमी होने की उम्मीद है. 

दिल्ली-एनसीआर में आज से 4 दिनों तक तेज बारिश का दौर

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम और गाजियाबाद में आज से 4 दिनों तक झमाझम बारिश शुरू होने वाली है. इस दौरान हल्की से लेकर भारी बरसात तक देखने को मिलेगी. इसका असर गर्मी पर भी पड़ेगा. दिन का अधिकतम तापमान 32- 34 डिग्री सेल्यिसस और न्यूनतम तापमान 28-30 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज रह सकता है. कई जगह बारिश के साथ ओले भी पड़ सकते हैं, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचेगा. 

जुलाई में सामान्य से अधिक बरसात

मौसम विभाग के अनुसार 20 से 23 जुलाई के बीच में मानसूनी पवनें दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में सक्रिय रहेंगी. इसके बाद ये पवनें दक्षिण दिशा की ओर मुड़ जाएंगी. फिर 26 से 28 जुलाई के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर लौटेगा. कुल मिलाकर इस बार जुलाई में बारिश सामान्य से अधिक रहने वाली है. मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि जुलाई के आखिरी सप्ताह में मूसलाधार बारिश हो सकती है. इसकी वजह ये है कि बंगाल की खाड़ी से उठने वाली मानसूनी हवाएं तेज स्पीड के साथ उत्तर भारत की ओर बढ़ रही हैं. 

इन राज्यों में तेज बारिश की संभावना

दिल्ली एनसीआर के अलावा पंजाब, यूपी, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा और तेलंगाना के कई हिस्सों में भी जोरदार बारिश की संभावना है. इसके चलते कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो सकती है. साथ ही ट्रैफिक जाम और जनहानि का भी नुकसान हो सकता है. गुजरात, केरल, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में 20 जुलाई से तेज बरसात की संभावना जताई गई है. राजस्थान में भी आज और कल कई जगहों पर भारी बरसात का अनुमान जारी किया गया है. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

LIVE TV

Trending news