All India Rain Forecast: पहाड़ों में कहर बरसा रही बारिश, हिमाचल के 4 जिलों में आज 'रेड अलर्ट'; जानें बाकी जगहों का मौसम
Advertisement

All India Rain Forecast: पहाड़ों में कहर बरसा रही बारिश, हिमाचल के 4 जिलों में आज 'रेड अलर्ट'; जानें बाकी जगहों का मौसम

Weather Update Today: इस महीने के शुरुआती कई दिन सूखे गुजरने के बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. यह बारिश पहाड़ों में कहर बरसा रही है. 

All India Rain Forecast: पहाड़ों में कहर बरसा रही बारिश, हिमाचल के 4 जिलों में आज 'रेड अलर्ट'; जानें बाकी जगहों का मौसम

Weather Forecast Today: हिमाचल प्रदेश में बीती रात हुई भारी बारिश के बाद भूस्खलन की घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए. राज्य में भारी बारिश से 200 से अधिक सड़कें अवरूद्ध हो गईं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के 12 में से चार जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसे देखते हुए राज्य में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है.

आज 4 जिलों के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग (Weather Forecast Today) ने कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला जिलों के कुछ हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने 24 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस महीने प्रदेश में बारिश से संबंधित घटनाओं में राज्य में लगभग 80 लोगों की मौत हुई है. वहीं 24 जून को राज्य में मानसून की शुरुआत के बाद से अब तक 227 लोगों की मौत हुई है, जबकि 38 लोग अब भी लापता हैं. 

10 दिनों में बारिश से 26 मरे

बीते दस दिनों में शिमला जिले में बारिश (Weather Forecast Today) संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है. इनमें से 17 लोगों की समर हिल इलाके में हुए भूस्खलन में, जबकि पांच की जान फागली और दो की कृष्णा नगर में हुए भूस्खलन में मौत हुई. शिमला, मंडी और सोलन जिलों में बुधवार से दो दिनों के लिए सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. सोलन जिले में भूस्खलन के चलते कुछ मकानों को भी नुकसान हुआ है. 

फिर से सक्रिय हो गया मानसून!

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश (Weather Forecast Today) हुई. राजस्थान और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हुई. मध्य भारत और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हुई. कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

जानें आज कैसा रहेगा मौसम?

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आज दक्षिण भारत, महाराष्ट्र और पश्चिमी मध्य प्रदेश में छिटपुट बारिश (Weather Forecast Today) की उम्मीद है. ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. एजेंसी के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी स्तर की बारिश हो सकती है. 

Trending news