All India Rain Forecast: दिल्ली- NCR समेत कई राज्यों में आज जोरदार बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, जानें कैसा रहेगा मौसम
Advertisement

All India Rain Forecast: दिल्ली- NCR समेत कई राज्यों में आज जोरदार बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, जानें कैसा रहेगा मौसम

Today Weather Update: मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है. कई राज्यों में नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. 

 

All India Rain Forecast: दिल्ली- NCR समेत कई राज्यों में आज जोरदार बारिश, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, जानें कैसा रहेगा मौसम

Weather Forecast Today: मौसम विभाग ने मुंबई समेत महाराष्ट्र के 8 जिलों में मंगलवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हालांकि राज्य में भारी बारिश का मौजूदा दौर इस सप्ताह के अंत में कम हो सकता है. तटीय और पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्रों में मुंबई, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, कोल्हापुर और सतारा जिले हैं, जो पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से भारी बारिश से जूझ रहे हैं. बुधवार को ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, सतारा, पुणे, यवतमाल, चंद्रपुर और गढ़चिरौली में ऑरेंज अलर्ट रहेगा. 
 
मानसूनी बारिश से गई 75 लोगों की जान

IMD के अनुसार, गुरुवार (Today Weather Update) को रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, सतारा, पुणे, चंद्रपुर और गोंदिया के लिए और शुक्रवार को केवल सतारा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि, सप्ताहांत तक, राज्य के अधिकांश जिले ग्रीन या येलो जोन में वापस आने की संभावना है. वर्तमान मानसून की तीव्रता कमजोर हो गई है, जिससे लोगों को कुछ राहत मिलेगी. 

पिछले 10 दिनों से, महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्से, विशेष रूप से तटीय कोंकण, पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वी क्षेत्र भारी बारिश से जूझ रहे हैं, जिसके चलते बाढ़, पहाड़ी भूस्खलन, खेतों, घरों, सार्वजनिक और निजी संपत्तियों के बड़े हिस्से में जल-जमाव हो गया है.  इसके अलावा बारिश से संबंधित विभिन्न त्रासदियों में 75 से अधिक लोगों की जान चली गई है.

कर्नाटक में भारी बारिश से बाढ़ की आशंका 

दक्षिण पश्चिम मानसून के कारण कर्नाटक (Today Weather Update) में बाढ़ का खतरा है. भारी बारिश की वजह से कई छोटी नदियां उफान पर हैं. अधिकारियों ने राज्य के नौ जिलों बेलगावी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, हावेरी, हासन, शिवमोगा, उडुपी, दक्षिण कन्नड़ और कोडागु में आज स्कूल- कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है. इसके वहीं मौसम विभाग ने राज्य के तीन तटीय जिलों उडुपी, दक्षिण कन्नड़ और उत्तर कन्नड़ के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.

राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी

राज्य के कुछ क्षेत्रों में अस्थाई रूप से बिजली आपूर्ति बाधित होने, यातायात जाम होने और 'कच्ची' व असुरक्षित संरचनाओं को नुकसान होने की आशंका है. चिक्कमगलुरु, कोडागु, शिमोगा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ की घोषणा की गई है. जबकि बेलगावी, हावेरी, कलबुर्गी, विजयपुरा और हासन के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है. 

कई इलाके हुए जलमग्न

दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों के विभिन्न हिस्सों (Today Weather Update) में भारी बारिश जारी है. पिछले दो दिन में क्षेत्र की कई नदियों में जल स्तर बढ़ता जा रहा है और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नेत्रावती, फाल्गुनी और दक्षिण कन्नड़ जिलों के कई हिस्सों में जल स्तर नदी के किनारे रहने वाले लोगों के लिए खतरा हो गया है. 

बाढ़ से कुल्लू-मनाली NH बाधित

बाढ़ के बाद पिछले 16 दिनों से कुल्लू-मनाली नैशनल हाईवे बाधित चल रहा है. हाईवे का कई जगह से नामोनिशान मिट गया है और उसे दोबारा से बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं. हाइवे के 8 किमी हिस्से पर रेस्टरेशन कार्य अभी बाक़ी है. फिलहाल NHAI सिंगल लेन बहाली की कोशिस में जुटा है लेकिन उफनती ब्यास नदी और भूस्खलन लगातार परेशानी पैदा कर रहा है. 

पक्के किनारों का तटीयकरण जरूरी

स्थानीय लोगों का कहना है कि (Today Weather Update) ब्यास नदी के किनारे पर पक्के कंक्रीट का तटीयकरण ज़रूरी है. अगर किनारों आरसीसी की दीवार होती तो नुक़सान कम होता. इस बारिश-बाढ से हिमाचल प्रदेश में सबसे ज़्यादा नुक़सान कुल्लू ज़िले को हुआ है. वहीं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन नगरी मनाली पिछले 16 दिनों से कुल्लू महत्वपूर्ण हाईवे से जुड़ नहीं पाई है. 

प्रयागराज में भी गंगा- यमुना में बढ़ा जलस्तर

यूपी की बात करें तो प्रयागराज (Today Weather Update) में गंगा-यमुना के जलस्तर में बीते 24 घंटे में 10-10 सेमी बढ़ाव हुआ है. यह लगातार 12 वां दिन है, जब संगमनगरी में दोनों नदियों का जलस्तर बढ़ना जारी है. मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में वर्षा का पानी यमुना की सहायक नदियों के माध्यम से यहां पहुंच रहा है. वाराणसी में भी प्रशासन सावधान है.

दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर

दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार खतरे (Today Weather Update) के निशान से ऊपर चल रहा है. पुरानी दिल्ली का ‘ओल्ड रेलवे ब्रिज’ रेल यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. यमुना नदी का जलस्तर सोमवार सुबह खतरे के निशान 205.33 मीटर से एक मीटर से अधिक ऊपर रहा था, जिसके चलते अधिकारियों ने लोहे के पुल पर रेलगाड़ियों का आवागमन रोक दिया.

Trending news