Delhi Air Quality: दिल्ली में हवा के स्तर में सुधार, हटा ग्रैप-4; फिर भी लागू रहेंगी ये पाबंदियां
Advertisement
trendingNow11966943

Delhi Air Quality: दिल्ली में हवा के स्तर में सुधार, हटा ग्रैप-4; फिर भी लागू रहेंगी ये पाबंदियां

Delhi AQI: CAQM ने दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में GRAP के चरण-4 के तहत वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार होने के बाद इसे हटा लिया है.

 

Delhi Air Quality: दिल्ली में हवा के स्तर में सुधार, हटा ग्रैप-4; फिर भी लागू रहेंगी ये पाबंदियां

Delhi Air Pollution: पिछले दिनों गंभीर श्रेणी में पहुंच चुकी दिल्ली की हवा में सुधार देखा जा रहा है. शनिवार को जहां प्रदूषण की स्थिति 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई थी. अब यह सुधर कर 'खराब' श्रेणी में आ गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, दिल्ली में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 291 दर्ज किया गया. जबकि, शनिवार सुबह AQI 398 दर्ज किया गया था. हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का चौथा चरण हटा दिया गया है. लेकिन, ग्रैप-तीन के तहत आने वाली सारी पाबंदियां पहले की तरह लागू रहेंगी.

दिल्ली के विभिन्न इलाकों का AQI

CPCB के सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, आरके पुरम में हवा की गुणवत्ता 322, नई मोती बाग में 319, आईजीआई एयरपोर्ट क्षेत्र में 290, आनंद विहार क्षेत्र में 335 और नेहरू नगर में 333 दर्ज किया गया. ये दिल्ली के वे इलाके हैं, जहां प्रदूषण का स्तर 'बहुत खराब' रहा. वहीं, दिल्ली का 24 घंटे का औसत AQI, जो हर दिन शाम 4 बजे दर्ज किया जाता है, शनिवार को 319 था. यह शुक्रवार को 405, गुरुवार को 419, बुधवार को 401, मंगलवार को 397, सोमवार को 358 और रविवार को 218 था.

एनसीआर में हवा का स्तर

वहीं, एनसीआर की बात करें तो रविवार सुबह नोएडा में 252, ग्रेटर नोएडा में 232, गाजियाबाद में 275, गुरुग्राम में 242 और फरीदाबाद में 318 दर्ज किया गया. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने शनिवार को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के चरण-4 के तहत वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के बाद हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' से 'बहुत खराब' श्रेणी में सुधार होने के बाद इसे हटा लिया है. आयोग ने यह निर्णय लेते हुए निष्कर्ष निकाला कि राष्ट्रीय राजधानी में AQI पिछले कुछ दिनों में और नहीं बढ़ा है.

चार चरणों में होता है ग्रेप का प्रतिबंध

दिल्ली-एनसीआर के लिए केंद्र की ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कार्यों को चार चरणों में विभाजित किया जाता है. चरण 1 में खराब (AQI 201-300), चरण 2 में बहुत खराब (AQI 301-400), चरण 3 में गंभीर (AQI 401-450) और चरण 5 में गंभीर प्लस (AQI 450 से ऊपर) रहता है.

ऑफलाइन मोड में खुलेंगे स्कूल

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में सभी सरकारी और निजी स्कूल GRAP-4 के प्रतिबंधों के खत्म होने के बाद 20 नवंबर से ऑफलाइन मोड में फिर से शुरू हो जाएंगे. दिल्ली सरकार द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि प्री-स्कूल से लेकर कक्षा 12 तक के सभी छात्रों के लिए कक्षाएं 20 नवंबर से फिर से शुरू हो जाएंगे. हालांकि, अगले सप्ताह के लिए आउटडोर खेल गतिविधियों और सुबह की सभा को स्थगित रखा जाएगा.

पंजाब में पराली का जलना जारी

बता दें कि पंजाब ने शनिवार को 600 से अधिक पराली जलाने की घटनाओं की सूचना दी, जिसमें कई जिलों में किसान फसल अवशेषों को जलाना जारी रखे हुए हैं. इस प्रकार दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के बीच सुप्रीम कोर्ट के खेत में आग लगाने पर रोक लगाने के आदेशों की अवहेलना कर रहे हैं.

Trending news